नई दिल्ली (एजेंसियां)। क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भले ही इतने बड़े पैमाने पर खेल के फॉर्मेट में बदलाव नहीं किया जा रहा, लेकिन विभिन्न देश में आयोजित हो रही क्रिकेट लीग में लगातार नए बदलाव किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दुबई में अगले साल फरवरी में 5 दिनी केज क्रिकेट टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसमें क्रिस गेल, युवराज सिंह, शाहिद आफरीदी, केविन पीटरसन और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज खिलाड़ी एक-एक करके मैच खेलेंगे। बता दें कि केज क्रिकेट नए तरह का फॉर्मेट है और इससे पहले इस तरह का टूर्नामेंट पहले कभी नहीं खेला गया।

गौरतलब है कि क्रिकेट में टेस्ट, वनडे, टी20 फॉर्मेट हैं, जबकि विभिन्न लीगों में टी10, द हंड्रेड खेला जा रहा है। अब एक और नया फॉर्मेट केज क्रिकेट खेल के साथ जुड़ा है। केज क्रिकेट अनूठा है और इसके नियम भी काफी अलग हैं। इसमें हर खिलाड़ी को 30 गेंदें खेलने का मौका मिलेगा और बल्लेबाज को 5 बार आउट होने की इजाजत होगी। यदि वो 5 बार से ज्यादा आउट हुआ तो उसकी पारी का अंत हो जाएगा। सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी विजेता माना जाएगा। बता दें कि इस टूर्नामेंट में अलग तरह की हल्की गेंद का उपयोग किया जाएगा। आयोजकों ने इस टूर्नामेंट के दौरान बॉलीवुड स्टार को भी आमंत्रण दिया गया है।

युवी और गेल उत्साहित

केज क्रिकेट टूर्नामेंट को लेकर इसलिए भी जबर्दस्त उत्सुकता है क्योंकि इसमें विस्फोटक बल्लेबाज शामिल हो रहे हैं। युवराज, क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शाहिद आफरीदी जैसे बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते रहे हैं। इवेंट की लांचिंग युवराज सिंह और क्रिस गेल ने बॉक्सर के अंदाज में किया। दोनों ने कहा कि वो इस तरह के नए क्रिकेट को लेकर काफी उत्साहित हैं। गेल ने कहा- इस गेम के लिए मैं प्रैक्टिस करना चाहता हूं। मैं इसके लिए ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता। वहीं युवराज ने कहा- ये नया और काफी उत्तेजित करने वाला क्रिकेट प्रारूप है। इसकी लोकप्रियता इस बात पर निर्भर करेगी हम किस तरह से इसके पहले संस्करण की शुरुआत करते हैं।

प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले वर्ष यानी 2020 में 18 से 23 फरवरी के बीच किया जाएगा।

Posted By: Rahul Vavikar