दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर केपटाउन में चल रहे तीसरे टेस्‍ट मैच में आखिर विराट कोहली ने कुछ उपलब्धियां हासिल कर ही लीं। पहली तो यह कि करीब तीन साल बाद वे किसी टेस्‍ट मैच में 100 रन बनाने में सफल हो पाए हैं और दूसरी यह कि केपटाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी उनके इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की 500वीं पारी थी। इंटरनेशनल क्रिकेट की 500वीं पारी तक रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले नंबर पर हैं और दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उनसे आगे नहीं है। वर्ष 2019 में विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में शतकीय पारी खेली थी, लेकिन उसके बाद अब जाकर केपटाउन टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर उन्होंने एक टेस्ट मैच में 100 से ज्यादा रन बनाने में सफलता अर्जित की।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्होंने 79 और 29 रन की पारी खेली और कुल 108 रन बनाए। केपटाउन में चल रहे मैच में कोहली ने 143 गेंदों का सामना करते हुए 29 रन चार चौकों की मदद से बनाए। हालांकि एक बार फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट में वो शतकीय पारी नहीं खेल पाए और इससे चूक गए। कोहली ने पहली पारी में 79 रन की अच्छी पारी खेली थी और उनकी इस पारी के दम पर ही भारतीय टीम ने 223 रन का स्कोर बनाया था। केपटाउन टेस्ट की दोनों पारियों में जो कोहली ने रन बनाए वो उनके लिए खास बन गए।

इंटरनेशनल क्रिकेट की 500वीं पारी खेली

विराट कोहली से पहले अन्य कई बल्लेबाजों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 से ज्यादा पारियां खेली हैं और खूब रन बनाए हैं, लेकिन जब कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की 500वीं पारी खेली इसके बाद रन के मामले में सब उनसे पीछे नजर आए। केपटाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की 500वीं पारी रही। उनकी 500वीं इंटरनेशनल पारी के बाद उनके नाम पर कुल 23,358 रन दर्ज हैं। इतनी पारी के बाद वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

Posted By: Navodit Saktawat