मल्टीमीडिया डेस्क। महेंद्रसिंह धोनी समय-समय पर साबित करते रहे हैं कि उम्र का उनके खेल पर कोई असर नहीं पड़ा है। वे दमदार और मैच विजयी पारियां खेल अपने आलोचकों को गलत साबित करते रहते हैं और शनिवार को हैदराबाद में भी उन्होंने ऐसा ही किया था। केदार जाधव के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी कर भारत को जीत दिलाते हुए उन्होंने दुनिया के बेस्ट फिनिशर की ख्याति के अनुरुप प्रदर्शन किया था।

धोनी (59 नाबाद) के मार्गदर्शन में केदार जाधव (81 नाबाद) ने उम्दा बल्लेबाजी कर विश्व कप के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली। धोनी को वनडे में दुनिया का बेस्ट फिनिशर माना जाता है और आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं। धोनी अब तक वनडे में सफल चेज में 74 पारियों में 105.25 की औसत से 2842 रन बना चुके हैं। वे सफल चेज के मामले में 100 से ज्यादा के औसत से रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 20 अर्द्धशतक लगाए हैं।

धोनी वनडे मैचों में 49 बार नाबाद रहे, इनमें से 47 बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की। उसका श्रीलंका के के खिलाफ एडिलेड में 2012 में मैच टाई रहा जबकि उसे एकमात्र हार पाकिस्तान के हाथों कोलकाता में 2013 में झेलनी पड़ी थी।

क्यों कहा जाता है बेस्ट फिनिशर : धोनी को वर्तमान क्रिकेट का बेस्ट मैच फिनिशर माना जाता है। वे भारत को सिर्फ वनडे क्रिकेट ही नहीं, वरन टी20 फॉर्मेट और टेस्ट क्रिकेट में भी कई बार जीत दिला चुके हैं। वनडे में सफल चेज के दौरान वे 47 बार नाबाद रहे और इस दौरान उन्होंने 30 बार विजयी रन बनाया। इसी तरह टी20 क्रिकेट में सफल चेज में 15 बार नाबाद रहने के दौरान उन्होंने 10 बार विजयी रन बनाया। टेस्ट क्रिकेट में भी वे 3 बार विजयी रन बना चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबर्दस्त फॉर्म में

धोनी इस साल विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। इस साल विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वे अलग ही रंग में नजर आ रहे हैं। इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार वनडे खेले और चारों मैचों में उन्होंने अर्द्धशतक जड़े। उन्होंने इस दौरान 51, 55 नाबाद, 87 नाबाद और 59 नाबाद की पारियां खेली।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस