Unique Record Of Chetan Chauhan: भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर Chetan Chauhan का रविवार को निधन हो गया। उत्तरप्रदेश के कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान को Covid-19 संक्रमित पाए जाने के बाद 12 जुलाई को लखनऊ के संजय गांधी PGI में भर्ती किया गया था। स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ने पर शनिवार को उन्हें गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था, जहां उन्होंने रविवार को अंतिम सांस ली। 40 टेस्ट और 7 इंटरनेशनल वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले Chetan Chauhan के नाम ऐसा अनोखा टेस्ट रिकॉर्ड दर्ज है जिसे कोई बल्लेबाज अपने नाम पर नहीं चाहेगा।

भारत के सलामी बल्लेबाज Chetan Chauhan ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज 25 सितंबर 1969 को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान किया था। अपने 12 साल के इंटरनेशनल करियर के दौरान उन्होंने अंतिम इंटरनेशनल मैच मार्च 1981 में ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की भारतीय सलामी जोड़ी की काफी धूम रही और लंबे समय तक इन्होंने साथ में पारी की शुरुआत की।

टेस्ट शतक के मामले में दुर्भाग्यशाली:

Chetan Chauhan ने 40 टेस्ट मैचों में 31.57 की औसत से 2084 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 16 अर्द्धशतक लगाए। Chetan Chauhan दुर्भाग्यशाली रहे कि टेस्ट क्रिकेट में कभी शतक नही बना पाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 97 रन रहा, जो उन्होंने जनवरी 1981 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया में खिलाफ बनाया था। वे टेस्ट करियर में कुल दो बार नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए। उन्होंने अक्टूबर 1978 में लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ 93 रन बनाए थे। चेतन चौहान टेस्ट क्रिकेट में बगैर शतक के 2000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे, और यह रिकॉर्ड हमेशा उनके नाम पर बना रहेगा। चेतन चौहान ने 7 इंटरनेशनल वनडे में 153 रन बनाए थे।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन:

दिल्ली के चेतन चौहान का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा। उन्होंने 179 मैचों में 40.22 की औसत से 11143 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 21 शतक और 59 अर्द्धशतक लगाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 207 रन रहा। चेतन चौहान ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तो दोहरा शतक भी लगाया, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वे कभी भी शतक नहीं लगा पाए। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद चेतन चौहान भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे। उन्होंने दिल्ली एवं डिस्ट्रिक्ट्स क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) में अध्यक्ष समेत कई पदों को संभाला। वे DDCA के चीफ सिलेक्टर भी रहे।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020