किनरारा ओवल (कुआलालम्पुर)। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ईस्टर्न रीजन 2019 में नेपाल और हांगकांग के बीच महत्वपूर्ण मुकाबला शुरू होने से पहले ऐसा गजब वाकया हुआ कि कुछ समय के लिए सभी के चेहरों पर मुस्कान आ गई। दरअसल इस मैच की शुरुआत में टॉस के लिए जब सिक्का उछाला गया तो जमीन पर गिरने के बाद वो खड़ा ही रह गया। ये देखकर मैच अधिकारी और दोनों टीमों के कप्तान हैरान रह गए और सभी की हंसी निकल गई। इसके बाद दोबारा टॉस कराया गया और मैच आगे बढ़ा।

बता दें कि नेपाल और हांगकांग के बीच ये मुकाबला इस लिहाज से महत्वपूर्ण था कि इसमें जीतने वाली टीम को ACC अंडर 19 एशिया कप 2019 के लिए क्वालिफाई करती। ये टूर्नामेंट अगले महीने श्रीलंका में होना है। हालांकि बाद में इस मैच में नेपाल ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

टॉस के लिए बनीं स्थिति को देखकर सभी हैरान रह गए। क्योंकि आमतौर पर ऐसा नहीं है कि टॉस के दौरान उछाला गया सिक्का किसी एक तरफ न गिरते हुए खड़ा रह जाए। लेकिन इस मुकाबले में ये अजीब वाकया हुआ। मैच रेफरी ने इसके बाद दोबारा टॉस कराया, जिसमें नेपाल ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए हांगकांग की पूरी टीम 43.1 ओवरों में केवल 95 रनों पर सिमट गई। नेपाल के लिए सागर धाकल ने 5 विकेट लिए। जवाब में नेपाल ने 16.1 ओवरों में 4 विकेट खोकर 96 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। धाकल मैच ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया। इसी के साथ नेपाल ने ये टूर्नामेंट जीता और ACC अंडर-19 एशिया कप के लिए क्वालिफाई किया। एशिया कप नेपाल 2 अगस्त से श्रीलंका में शुरू हो रहा है, जो 8 सितंबर तक चलेगा। इससे पहले नेपाल ने मेजबान मलेशिया को 7 विकेट से हराया था जबकि हांगकांग ने सिंगापुर को DLS पद्धति से हुए फैसले में सिंगापुर को 51 रनों से हराया था।

नेपाल के अलावा एशिया कप में संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, गत विजेता भारत, पाकिस्तान और मेजबान श्रीलंका की टीमें खेलेंगी।