नई दिल्ली। Coronavirus की वजह से पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है। सभी भारतीय क्रिकेटर इस समय घरों पर समय बिता रहे हैं। इसके बावजूद वे पूरा आराम नहीं कर पाएंगे क्योंकि उन्हें फिट बनाए रखने के लिए BCCI ने सभी अनुबंधित क्रिकेटरों के लिए कस्टमाइज्ड इंडोर वर्कआउट प्लान जारी कर दिया है। टीम इंडिया के सभी क्रिकेटरों को इसका पालन करना होगा और नियमित रूप से रिपोर्ट भी भेजनी होगी।

Coronavirus की वजह से इस वक्त पूरी दुनिया में खेल गतिविधिया बंद है। भारत के सभी इंटरनेशनल क्रिकेटरों को घरों पर परिजनों के साथ समय बिताने का मौका मिल रहा है। इसके बावजूद यह समय उनके लिए पूरे आराम की नहीं है क्योंकि फिटनेस बनाए रखने के लिए टीम इंडिया के स्ट्रैंथ एंड कंडिशनिंग कोच निक वेब और फिजियो नितिन पटेल ने सभी खिलाड़ियों के लिए कस्टमाइज्ड इंडोर वर्कआउट प्लान तैयार किया है।

टीम प्रबंधन से जुड़े सूत्र ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से क्रिकेटर जिम भी नहीं जा पा रहे हैं लेकिन उनका फिट बने रहना जरूरी है, इसके चलते निक वेब और नितिन पटेल ने मिलकर इंडोर वर्कआउट प्लान बनाया जिसका खिलाड़ियों को अपने घर पर पालन करना होगा। इसके तहत हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग वर्कआउट होगा।

इसके तहत गेंदबाज और बल्लेबाज को अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करने को दी गई है। गेंदबाज को लोअर बॉडी मबजूत करने वाला वर्कआउट दिया गया है जबकि बल्लेबाज को कंधे और कलाई मजबूत करने वाला। खिलाड़ियों को उनकी पसंद के अनुसार भी फिटनेस प्लान दिया गया है जैसे विराट कोहली को वजन उठाना पसंद है तो उनके प्लान में क्लिन एंड जर्क और डेडलिफ्ट्स को भी शामिल किया गया है। खिलाड़ियों को अपनी वर्क रिपोर्ट नियमित तौर पर निक वेब और नितिन पटेल के साथ शेयर करनी होगी।

भारत के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) के क्रिकेटरों को यह फिटनेस प्लान सौंपा गया है ताकि वे जिस दिन भी मैदान पर उतरे वे पूरी तरह फिट हो।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket