साउथैंप्टन। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से यहां के एजेस बाउल स्टेडियम में शुरू हो रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच से क्रिकेट बदले अंदाज में वापसी को तैयार है। कोरोना वायरस के कारण क्रिकेट मार्च के मध्य से बंद है और अब इसी सीरीज से नई उम्मीदों के साथ क्रिकेट की वापसी हो रही है।

आइसीसी ने हालांकि महामारी को देखते हुए कुछ बदलाव किए हैं। यह सीरीज खाली स्टेडियम में खेली जाएगी। गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध है। यह हालांकि दोनों टीमों के लिए चिंता की बात है क्योंकि अगर देखा जाए तो इंग्लैंड की स्थितियों में तेज गेंदबाज हावी रहते हैं और दोनों टीमों के पास अच्छे तेज गेंदबाज भी हैं। ऐसे में नई परिस्थितियों से वाकिफ होने में दोनों टीमों को वक्त लगेगा। गेंदबाजी में इंग्लैंड के पास जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स और जोफ्रा आर्चर हैं जो इंग्लैंड की परिस्थितियों में कहर बरपा सकते हैं। वहीं विंडीज के पास शेनोन गैब्रिएल, केमार रोच, कप्तान जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ हैं जिनके पास अच्छी खासी गति है।

बल्लेबाजी में होगा संंघर्ष : वेस्टंडीज की बल्लेबाजी की बात की जाए तो यह उसकी कमजोर कड़ी है और यहां इग्लैंड को भी परेशानी हो सकती है क्योंकि नियमित कप्तान जो रूट के न होने से उसको थोड़ी चिंता तो होगी। रूट की गैरमौजूदगी में बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी कर रहे हैं। रूट बच्चे के जन्म के कारण इस मैच में नहीं खेल पा रहे हैं। टीम के मुख्य बल्लेबाज होने के नाते उनकी कमी टीम को खलेगी।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की बात की जाए तो काफी कुछ क्रेग ब्रेथवेट और शाई होप पर निर्भर करेगा। यह दोनों टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं। एक बार अगर इंग्लैंड ने इन दोनों के विकेट निकाल लिए तो विंडीज के लिए संभलना मुश्किल हो सकता है। शेन डॉवरिच भी अच्छी बल्लेबाजी करने का दम रखते हैं। निचले क्रम में कप्तान होल्डर का बल्ला भी चला तो विंडीज को राहत मिलेगी।

रेलू माहौल का मिलेगा फायदा : इंग्लैंड की बल्लेबाजी की बात की जाए तो उसके पास ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन घर में खेलने के कारण कहा जा सकता है कि उसका पलड़ा भारी रहेगा। रोरी बर्न्स, जो डेनली, जैक क्रॉले पर शीर्ष क्रम की जिम्मेदारी है। इंग्लैंड के पास हालंकि दो अनुभवी खिलाड़ी जोस बटलर और स्टोक्स हैं जो अपनी शानदार बल्लेबाजी से मैच का रुख बदल सकते हैं। दोनों टीमें इस मैच में ब्लैक लाइव्स मैटर के लोगो को साथ उतरेंगी। अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद से इस आंदोलन ने जोर पकड़ लिया है।

टीमें :- इंग्लैंड टीम : बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, रोरी बर्न्‌स, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), जैक क्रॉले, जो डेनली, ओली पोप, डोम सिब्ले, मार्क वुड, क्रिस वोक्स।

वेस्टइंडीज टीम : जेसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, निकुरमाह ब्रोनर, क्रेग ब्रेथवेट, शारमाह ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रखीम कोर्नवाल, शेन डॉवरिच, शेनोन गैब्रिएल, चेमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रेइफर, केमार रोच।

किसका क्‍या कहना है

मुझे लगता है कि यह दो ऑलराउंडरों बेन स्टोक्स और जेसन होल्डर के बीच मुकाबला होने वाला है और उम्मीद है कि जेसन इस टेस्ट में वह कर सकेंगे जो उन्हें बेन से ऊपर रखेगा। बेन उनमें से एक हैं जो आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करते हैं। यह हम पहले देख चुके हैं। इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उन्हें जल्दी आउट करें क्योंकि वह वही करना पसंद करते हैं जो उनके और उनकी टीम के लिए जरूरी होता है।

-फिल सिमंस, वेस्टइंडीज के कोच

वेस्टइंडीज को तुरंत हावी होना होगा। इंग्लैंड को घर में आसानी से नहीं हराया जा सकता और वह जीत की दावेदार है। वेस्टइंडीज को इंग्लैंड पर अपनी छाप छोड़नी होगी। मुझे नहीं लगता कि वह पांच दिन तक टिक पाएंगे, इसलिए इस मैच को चार दिन में ही खत्म करना होगा। वेस्टइंडीज को बढ़त लेनी होगी और उसे बनाए रखना होगा।

-ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान)

मुझे लगता है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में इंग्लैंड को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह जेम्स एंडरसन को खिलाना चाहिए, जो परिस्थितियों का अच्छे से फायदा उठा सकते हैं।

-माइकल वॉन (इंग्लैंड के पूर्व कप्तान)

श्रीलंका में पहली बार मुझे अपने बढ़ते वजन की चिंता महसूस हुई थी। मैं खुशकिस्मत हूं कि इसके बाद लॉकडाउन हो गया और मुझे अपने शरीर पर काम करने का मौका मिला। अब मैं पहले से अधिक फिट हो गया हूं।

-डोम सिबले (इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज)

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस