कराची। वेस्टइंडीज के दो बार के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान Darren Sammy को पाकिस्तान की नागरिकता प्रदान की जाएगी और उन्हें इसके साथ ही 23 मार्च को देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से भी नवाजा जाएगा। Darren Sammy इस समय पाकिस्तान में चल रही पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जाल्मी की तरफ से खेल रहे हैं।

पेशावर जाल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने शनिवार को यह जानकारी दी। इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बात पर मुहर लगाते हुए बताया कि Darren Sammy को 23 मार्च को राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी द्वारा देश की मानद नागरिकता प्रदान करने के साथ ही सबसे बड़े नागरिक सम्मान Nishan E Haider से नवाजा जाएगा। सैमी को पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की बहाली में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए नवाजा जाएगा।

जब विदेशी खिलाड़ी पाकिस्तान में खेलने से कतरा रहे थे तब साल 2017 में डैरेन सैमी ने वहां हुए पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल में पेशावर जाल्मी की कमान संभालते हुए टीम को खिताब दिलाया था। उन्होंने अन्य खिलाड़ियों से भी पाकिस्तान में खेलने का आग्रह किया था। जावेद अफरीदी ने इस बात की जानकारी दी थी कि सैमी ने पाकिस्तान की नागरिकता के लिए आवेदन किया है और उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से इस मामले में मदद करने का अनुरोध किया था।

डैरेन सैमी इस तरह किसी दूसरे देश की मानद नागरिकता पाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को सेंट किट्स की सरकार मानद नागरिकता प्रदान कर चुकी हैं।

Posted By: Kiran Waikar