Delhi pollution: वायु प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली और इससे सटे राज्यों की हवा को प्रदूषित कर दिया है। हालात कितने बुरे हैं, अंदाजा इससी से लगाया जा सकता है कि जो एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 50 होना चाहिए, वो 999 पर चला गया है। इस बीच, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रदूषण को समाधान खोजने की अपील की है। भज्जी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर वीडिया जारी कर दिल्ली के साथ ही पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से वायु प्रदूषण कम करने के लिए कोई ठोस तरीका ढूंढने की अपील की है। (नीचे देखें वीडियो)

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। यही कारम है कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी और स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

हरभजन ने अपने वीडियो में कहा, 'मैं उत्तरभारत में प्रदूषण के बारे में कुछ कहना चाहता हूं। इसके लिए हम सभी जिम्मेदार हैं। मैं भी इनमें शामिल हूं। हम जो वाहन चलाते हैं, उससे पर्यावरण दूषित होता है। बीते कुछ सालों से हमें पता चला है कि पराली जलाने से हवा काफी जहरीली हो जाती है।'

भज्जी के अनुसार, 'यह प्रत्येक बच्चे या उस स्थान पर रहने वालों के लिए खतरनाक है। जानकारी मिली है कि हालात ऐसे ही रहे तो आने वाले समय में औसत उम्र 7 से 10 साल कम हो जाएगी। हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी। मैं पीएम मोदी से आग्रह करता हूं। मैं दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से भी आग्रह करता हूं कि वे पीएम मोदी से मिलें। आपको किसानों और हर जीव-जंतु को ध्यान में रखकर ऐसा उपाय खोजना होगा जिससे सबका भला हो। मैं चाहूंगा कि यह बैठक जल्द से जल्द हो।'

पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा, "प्रधानमंत्री जी कृपा करके इसको अपना समय दीजिए और हमें रास्ता दिखाइए कि देश को स्वच्छ बनाने के साथ स्वस्थ कैसे बनाया जा सकता है। अपने वातावरण को साफ सुथरा बनाने के लिए हम सब आपके साथ हैं। हम अपनी तरफ से हर तरह का योगदान देंगे।"

Posted By: Arvind Dubey