मल्टीमीडिया डेस्क। भारत के विकेटकीपर महेंद्रसिंह धोनी के लिए सेंचुरियन में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठा और अंतिम वनडे यादगार बन गया। धोनी ने विकेटकीपर के रूप में इस मैच के दौरान खास उपलब्धि हासिल कर ली। वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह मुकाम पाने वाले भारत के पहले तथा दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बने।

सेंचुरियन वनडे में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला का कैच लपका। इसी के साथ धोनी विशेष समूह में शामिल हो गए। यह धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में 600वां कैच था।

धोनी ने पहले विकेटकीपरों के इस विशेष समूह में पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी मार्क बाउचर और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट शामिल है। बाउचर 467 मैचों में कुल 952 कैच लपक चुके थे। उन्होंने इसके अलावा 46 स्टम्पिंग की थी, इस तरह उनके नाम कुल 998 शिकार दर्ज थे। इस सूची में दूसरे क्रम पर गिलक्रिस्ट शामिल है जिनके नाम पर 813 कैच और 92 स्टम्पिंग इस तरह कुल 905 शिकार दर्ज है।

36 वर्षीय धोनी 90 टेस्ट मैचों में 256 कैच ले चुके हैं। यह उनका 318वां वनडे था और इसमें उनके नाम कुल 297 कैच दर्ज हो चुके हैं। वे 86 टी20 मैचों में 47 कैच अपनी झोली में डाल चुके हैं।

Posted By: