लॉर्ड्स। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले ने रोमांच की सारी हदें पार कर दी। पहले मैच टाई हुआ तो फैसला सुपर ओवर तक गया। इसके बाद सुपर ओवर में भी स्कोर बराबर रहे तो फाइनल मुकाबले में ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड विजेता बना। पूरे मैच में इंग्लैंड ने 26 बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की टीम 17 बाउंड्री ही लगा पाई। दरअसल सुपर ओवर में मुकाबला बराबर होने की स्थिति में बाउंड्री काउंट होता है।

इससे पहले न्यूजीलैंड द्वारा निर्धारित 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 241 रन बनाए और मैच टाई होकर सुपर ओवर में गया। इसके बाद सुपर ओवर भी बेहद रोमांचक रहा। इसमें इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी ने 15 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने ये ओवर फेंका।

सुपर ओवर में इंग्लैंड की बल्लेबाजी

गेंद रन बल्लेबाज

1 3 स्टोक्स

2 1 बटलर

3 4 स्टोक्स

4 1 स्टोक्स

5 2 बटलर

6 4 बटलर

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड को खिताबी जीत के लिए एक ओवर में 16 रनों की जरुरत थी। मार्टिन गप्टिल और जेम्स नीशम की जोड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरी। वहीं इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला।

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

गेंद रन बल्लेबाज

1 (वाइड) 1 नीशम

1 2 नीशम

2 6 नीशम

3 2 नीशम

4 2 नीशम

5 1 नीशम

6 1 (रन आउट) गप्टिल

आखिरी ओवर भी था रोमांचक

इससे पहले इंग्लैंड की पारी का अंतिम ओवर भी बेहद रोमांचक था। इस अंतिम ओवर में इंग्लैंड को 15 रनों की जरूरत थी।

49.1 बोल्ट - स्टोक्स - कोई रन नहीं

49.2 बोल्ट - स्टोक्स - कोई रन नहीं

49.3 बोल्ट - स्टोक्स - 6

49.4 बोल्ट - स्टोक्स - 6 (स्टोक्स के बैट से टकराकर गेंद बाउंड्री के बाहर, 4 रन अतिरिक्त मिले)

49.5 बोल्ट - स्टोक्स - 1 रन (आदिल राशिद रन आउट)

50 बोल्ट - स्टोक्स - 1 रन (मार्क वुड रन आउट)

स्कोर लेवल- मैच टाई (सुपर ओवर में)

दरअसल इस अंतिम ओवर की जिस दूसरी गेंद पर इंग्लैंड को 4 अतिरिक्त रन मिले। वो मैच का टर्निंग पॉइंट रहा। इसके कारण ही खिताबी जीत न्यूजीलैंड से छीन गई। वहीं ये पहली बार है जब फाइनल मैच टाई रहने के बाद वर्ल्ड कप का फैसला सुपर ओवर से हुआ।