वेलिंगटन। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने पिछले दिनों इंग्लैंड को क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस क्रिकेटर को न्यूजीलैंड के प्रतिष्ठित अवॉर्ड न्यूजीलैंडर ऑफ द इयर के लिए नामित किया गया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को भी इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है।

स्टोक्स ने 84 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच टाई कराने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इसके बाद सुपर ओवर में भी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बेन स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन जब वे 12 साल के थे तब परिवार के साथ इंग्लैंड चले गए थे। उनके पिता गेरार्ड न्यूजीलैंड की तरफ से रग्बी खेले थे। बेन के पिता अब न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में रहने लगे हैं लेकिन बेन स्टोक्स इंग्लैंड में ही रहते हैं।

न्यूजीलैंडर ऑफ द इयर अवॉर्ड समिति के चीफ जज केमरान बैनेट ने कहा, स्टोक्स भले ही न्यूजीलैंड के लिए नहीं खेलते हो लेकिन उनकी जन्म क्राइस्टचर्च में हुआ था और अब उनके पैरेंट्स क्राइस्टचर्च में रहते हैं। इसके चलते काफी लोग चाहते थे कि उन्हें भी इस अवॉर्ड के लिए नामित किया जाए।

बैनेट ने कहा कि विलियम्सन ने वर्ल्ड कप फाइनल की निराशा के बावजूद अपनी शालीनता से सभी को प्रभावित किया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के निवासी के तौर पर साहस, मानवता और शालीनता को प्रदर्शित किया।