पोर्ट ऑफ स्पेन (एजेंसी)। यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने जब साल 1999 में अपने वनडे करियर का आगाज किया था तब किसी ने नहीं सोचा था कि दाएं हाथ का ये बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर ऐसी धाक जमाएगा। ये संयोग ही है कि गेल ने भारत के खिलाफ भी अपने करियर की शुरुआत की थी और उनकी विदाई भी भारत के खिलाफ ही हुई। अपने अंतिम वनडे मैच में गेल उस रंग में दिखे जिसके लिए वे पहचाने जाते हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 41 गेंदों में 72 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें 8 चौके और 5 छक्के शामिल थे।

1999 में गेल ने भारत के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत टोरंटो में की थी जिसमें वे महज एक रन पर आउट हुए थे। लेकिन अब विदाई के समय गेल के नाम ढेरों ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल होगा।

वर्ल्ड कप में की थी संन्यास की घोषणा

गेल ने इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप के घोषणा की थी कि भारत के खिलाफ उनकी अंतिम वनडे सीरीज होगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि वे टी 20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। गेल के लिए भारत के खिलाफ ये सीरीज कई मायनों में यादगार रही। इस सीरीज में ही उन्होंने अपने करियर का 300वां वनडे मैच खेला और वे सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी बने। इसके अलावा गेल ने एक खास उपलब्धि ये भी हासिल की कि वे वेस्टइंडीज की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (103349*) बनाने वाले बल्लेबाज बनें। खास बात ये रही कि दोनों मामलों में गेल ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा। अपने 300वें वनडे की याद में गेल ने खासतौर से तैयार की गई 300 नंबर की जर्सी भी पहनी थी। इसके अलावा जब वे भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में उतरे तो ये उनका 301वां वनडे था और उन्होंने 301 नंबर की जर्सी पहनी।

विराट ने खास अंदाज में दी विदाई

गेल को अंतिम मैच में खलील अहमद की गेंद पर विराट कोहली ने कैच किया। उन्होंने 41 गेंदों में 72 रन बनाए।गेल के आउट होने के बाद कोहली ने उन्हें खास अंदाज में गले मिलकर शुभकामनाएं दी। गेल और विराट काफी अच्छे दोस्त हैं। कोहली के अलावा भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने भी इस दिग्गज बल्लेबाज को विदाई देते हुए मैदान से बाहर भेजा।

गेल के रिकॉर्ड

- वेस्‍टइंडीज की तरफ से वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

- अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक जमाने वाले विश्‍व के पहले बल्‍लेबाज

- टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक, वनडे में दोहरा और टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय में शतक जमाने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज

- टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शतक जमाने वाले पहले बल्‍लेबाज।

- गेल एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने आईसीसी अंडर-19 विश्‍व कप, आईसीसी वर्ल्‍ड टी-20, आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप क्‍वालिफायर में शतक जमाए हैं।

- गेल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं। यही नहीं एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में गेल (39) सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं।

- गेल टेस्‍ट क्रिकेट में एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर चौके जड़ने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं। वे टेस्‍ट मैच की पहली गेंद पर छक्‍का जमाने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं।

- गेल विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने विश्‍व कप इतिहास में 40 छक्‍के जमाए हैं।

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर

गेल के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्हें सिक्सर किंग कहा जाता है। जब वे शबाब पर होते हैं तो उनके बल्ले से सिर्फ सिक्स ही निकलते हैं। सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में गेल का नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज है।

वनडे में एक वर्ष में सर्वाधिक छक्के

58, एबी डिविलियर्स, 2015

56, क्रिस गेल, 2019

49, शाहिद अफरीदी, 2002

वनडे में भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज

1357, डेसमंड हेंस

1334, क्रिस गेल

1319, शिवनारायण चंद्रपॉल

गेल का वन-डे करियर

मैच : 301

नॉटआउट : 17

रन : 10480

सर्वश्रेष्ठ : 215

गेंदें खेलीं : 12019

शतक : 25

अर्द्धशतक : 54

चौके : 1128

छक्के : 331

कैच : 124

विकेट : 167

सर्वश्रेष्ठ : 5/46