एंटीगुआ (एजेंसियां)। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच गुरुवार से यहां शुरू होगा। इसी के साथ दोनों ही टीमें पहली आईसीसी क्रिकेट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेंगी। जाहिर है दोनों ही टीमें जीत के इरादे से मैदान में होगी।

भारत ने टी-20 सीरीज 3-0 से जीती, फिर वनडे सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया और अब टीम इंडिया इसी लय को टेस्ट सीरीज में भी जारी रखने की कोशिश करेगी। वहीं मेजबान वेस्टइंडीज लगातार हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी।

कप्तान विराट कोहली जब इस मैच में बतौर कप्तान उतरेंगे तो उनके सामने एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी का मौका होगा। भारत यदि यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टेस्ट जीत होगी और वे महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। इसी के साथ वे संयुक्त रूप से भारत के सबसे सफल कप्तान भी बन जाएंगे। इसके अलावा इस मैच में यदि विराट के बल्ले से शतक निकलता है तो ये बतौर कप्तान उनका 19वां टेस्ट शतक होगा और वे रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

बहरहाल कोहली, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल और रोहित शर्मा की मौजूदगी में भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत है। ऐसे में कैरेबियाई टीम के लिए काफी मुश्किल होगी। हालांकि वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। बता दें कि इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था।

एंटीगुआ के सर विवियन रिचडर्स स्टेडियम की विकेट तेज गेंदबाजों की मददगार है। ऐसे में यहां नई गेंद का सामना करना बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। यहां हुए पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम 187 और 132 रन पर आउट हो गई थी। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को सतर्क होकर खेलना होगा। गति और उछाल वाली पिच पर केमर रोच और शेनोन गैब्रियल भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि मयंक अग्रवाल के साथ रोहित शर्मा और केएल राहुल में से पारी की शुरुआत कौन करता है। राहुल भले ही सलामी बल्लेबाज हों लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हनुमा विहारी को उतारा गया। ऐसे में चौथे स्थान के लिए अजिंक्य रहाणे का खेलना तय है। वहीं विकेट और कंडीशंस देखते हुए कोहली 4 विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ उतर सकते हैं। ऐसे में आर अश्विन और कुलदीप यादव में से कोई एक ही प्लेइंग इलेवन में शामिल होगा। वहीं तीन तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी शामिल हैं।

उधर वेस्टइंडीज के पास शाई होप, जॉन कैंपबेल और शिमरोन हेटमायर जैसे बल्लेबाज हैं। उनके अलावा कप्तान जेसन होल्डर, डैरेन ब्रावो भी मौजूद हैं। भारत के खिलाफ 2016 की सीरीज के दौरान रोस्टन चेस ने पूरा दिन अश्विन को छकाया था जब वेस्टइंडीज पारी की हार की कगार पर था। डेरेन ब्रावो 52 टेस्ट में 3500 रन बना चुके हैं।

संभावित टीमें : भारत- मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा।

वेस्टइंडीज - क्रेग ब्रेथवेट, डैरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स, जान कैम्पबेल, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर (कप्तान), रकहीम कार्नवाल, शेन डोरिच, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच।