India vs England Day 5: नॉटिंघम में खेले जा रहे सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया है। टेस्ट रैंकिंग में दोनों टीमें 4-4 अंक बांट लेंगी। बारिश की वजह से पांचवें दिन खेल शुरु भी नहीं हो सका। आखिर चाय के बाद दोनों अंपायरों ने मौजूदी हालात को देखते हुए मैच ड्रॉ का फैसला लिया। अब 12 अगस्त को दोनों टीमें दूसरे टेस्ट मैच के लिए आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया के पास जीत का अच्छा मौका था, क्योंकि मैच के आखिरी दिन टीम टीम इंडिया को जीत के लिए 157 रनों की जरुरत थी, और उसके 9 विकेट शेष थे। अब तक के स्कोर के मुताबिक, इंग्लैंड ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे, जिसके बदले में टीम इंडिया की पहली पारी 278 पर खत्म हुई थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 303 रन बनाए। अपनी दूसरी पारी में टीम इंडिया एक विकेट खोकर 52 रन बना चुकी थी। रोहित शर्मा 12 रन और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर खेल रहे थे।

जानिए मैच का अब तक का हाल

इससे पहले लगातार दूसरे दिन बारिश ने मैच में खलल डाला, जिसकी वजह से तीसरे दिन का खेल पहले ही समाप्त घोषित कर दिया गया। मैच रुकने तक इंग्लैंड की टीम भारत के 95 रनों की बढ़त का पीछा करते हुए बिना कोई विकेट गंवाए 25 रन बनाने में कामयाब रही। इससे पहले भारतीय टीम की पारी 278 रनों पर समाप्‍त हुई, जिसमें केएल राहुल और रवींद्र जाडेजा ने अर्धशतक लगाए। वैसे दिन की मुख्‍य हाइलाइट्स में जेम्‍स एंडरसन का टेस्‍ट क्रिकेट में 620वां विकेट रहा। एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने की सूची में अनिल कुंंबले को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्‍थान हासिल कर लिया।

इससे पहले भारत ने सभी विकेट खोकर 278 रन बनाये। इस तरह पहली पारी में टीम इंडिया को 95 रनों की अहम बढ़त हासिल हुई। तीसरे दिन का खेल के.एल. राहुल और रवीन्द्र जडेजा के नाम रहा। राहुल शतक से चूक गये, लेकिन टीम के लिए शानदार 84 रनों का योगदान दिया। वहीं रवीन्द्र जडेजा ने भी अर्धशतक जमाते हुए 56 रन बनाये। रविंद्र जडेजा ने एक कमाल का रिकॉर्ड बनाते हुए अपने 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। भारत के अंतिम तीन विकेटों ने 73 रन जोड़े और साबित किया कि पुछल्ले बल्लेबाज भी बैटिंग कर सकते हैं। आखिर में बुमराह ने 28 रन और मोहम्मद शमी ने 13 रनों का योगदान दिया।

दूसरा दिन

दूसरे दिन भारतीय टीम ने संभलकर खेलते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए हैं। इसके बाद नॉटिंघम में बारिश शुरु हो गई और पूरे दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया गया। इंग्लैंड के 183 रनों की पारी बाद टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और के.एल. राहुल ने पहले दिन इंग्लैंड को कोई मौका नहीं दिया और दूसरे दिन भी सधी हुई बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा 36 रन के निजी स्कोर पर रॉविन्सन का शिकार बन गये। उसके बाद उतरे चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली भी जल्दी पैवेलियन लौट गये। अजिंक्य रहाणे भी सिर्फ 5 रना बना कर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गये। लेकिन ओपनर के.एल राहुल ने एक छोर से विकेटों के पतन पर रोक लगा रखी है। उन्होंने अपना अर्धततक पूरा कर लिया है और ऋषभ पंत के साथ पिच पर टिके हुए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। पहले ही दिन इंग्लैंड की पूरी टीम 183 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने भी अच्छी गेंदबाजी की और 3 विकेट चटकाये। शार्दूल ठाकुर 2 विकेट लेने में कामयाब रहे, तो मोहम्मद सिराज को एक सफलता मिली। इंग्लैंड की ओर से कप्तान रुट से सबसे ज्यादा 64 रन बनाये।

टीम इंडिया: प्लेइंग XI

1. विराट कोहली (कप्तान) 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 6. अजिंक्य रहाणे 7. मोहम्मद सिराज 8. शार्दूल ठाकुर 9. मोहम्मद शमी 11. जसप्रीत बुमराह

टीम इंग्लैंड: प्लेइंग XI

1. जो. रूट (कप्तान) 2. रॉरी बर्न्स 3. डोम सिबली 4.जैक क्राली 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. सैम करन 7. जोस बटलर (विकेटकीपर) 8. ओली रॉबिंसन 9. डेनियल लॉरेंस 10. स्टुअर्ट ब्रॉड 11. जेम्स एंडरसन

Posted By: Shailendra Kumar