मल्टीमीडिया डेस्क। Australia के क्रिकेट इतिहास में 29 मार्च का खास महत्व हैं क्योंकि उसने इसी दिन अपना पांचवां वनडे World Cup खिताब हासिल किया था। साल 2015 में 29 मार्च को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर Australia ने परंपरागत प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर World Cup अपने नाम किया था। कप्तान माइकल क्लार्क ने इस खिताबी जीत के साथ इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा।

न्यूजीलैंड ने पहली बार World Cup फाइनल में प्रवेश किया था लेकिन 93 हजार दर्शकों की उपस्थिति में उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का न्यूजीलैंड का निर्णय गलत साबित हुआ और मेहमान टीम 39 रनों पर 3 विकेट खोकर संकट में आ गई। मिचेल स्टार्क ने कप्तान ब्रैंडन मॅक्कुलम को खाता भी नहीं खोलने दिया जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने मार्टिन गप्टिल (15) और मिचेल जॉनसन ने केन विलियम्सन (12) को पैवेलियन लौटाया। इसके बाद ग्रांट एलियट को रॉस टेलर (40) का साथ मिला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी (111) कर पारी को संभालने की कोशिश की। टेलर के आउट होने के बाद कोई भी कीवी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का प्रतिकार नहीं कर पाया। एलियट 82 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 83 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड की पारी 45 ओवरों में 183 रनों पर सिमट गई। जेम्स फॉकनर और मिचेल जॉनसन ने 3-3 विकेट लिए।

Australia ने माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की उम्दा पारियों से 33.1 ओवरों में 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। डेविड वॉर्नर ने 45 रन बनाए। 63 रनों पर दूसरा विकेट गिरने के बाद क्लार्क और स्मिथ ने शतकीय भागीदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। टीम जब लक्ष्य से 9 रन दूर थी तब क्लार्क 74 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद स्मिथ (56 नाबाद) ने शेन वॉटसन के साथ जीत की औपचारिकताएं पूरी की। जेम्स फॉकनर मैन ऑफ द मैच चुने गए जबकि मिचेल स्टार्क को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। कप्तान माइकल क्लार्क का यह अंतिम वनडे था और उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन कप्तान के रूप में इंटरनेशनल वनडे को अलविदा कहा। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच भी इसी साल अगस्त में ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ खेला।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना