मल्टीमीडिया डेस्क। भारत में क्रिकेट का दर्जा धर्म की तरह है और क्रिकेटरों को यहां भगवान की तरह पूजा जाता है। पाकिस्तान से लेकर इंग्लैंड तक के कई पूर्व व वर्तमान क्रिकेटरों के भारतीयों के साथ संबंध रहे हैं। इन क्रिकेटर्स को भारत में अपना प्यार मिला, इनमें से कई विवाह के बंधंन में बंधे जबकि कई शादी तो नहीं कर पाए, लेकिन उनके किस्से अभी भी याद किए जाते हैं।

शोएब मलिक और सानिया मिर्जा :

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा की शादी अभी भी दोनों देशों के खेल प्रेमियों को याद है। सानिया ने 2010 में अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई तोड़कर शोएब के साथ शादी कर ली। यह शादी इस खबर के चलते विवाद में आई कि शोएब की तो हैदराबाद की आयशा सिद्दीकी के साथ पहले ही शादी हो चुकी हैं। शुरू में मलिक परिवार ने इस शादी का खंडन किया, लेकिन बाद में उन्होंने दस्तावेज दिए कि उनका तलाक हो चुका है।

मोहसिन खान और रीना रॉय


भारत और पाकिस्तान की राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता के बीच पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान और बॉलीवुड अदाकारा रीना रॉय ने अप्रैल 1983 में शादी कर ली। इनकी एक बेटी हुई, लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला और कुछ समय बाद इनका तलाक हो गया।

शॉन टैट और माशूम सिंघा :


ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शॉन टैट की आईपीएल 2010 के दौरान भारतीय मॉडल माशूम सिंघा से मुलाकात हुई। उस वक्त टैट आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। टैट और 2001 की मिस इंडिया माशूम चार वर्षों तक डे‍ट करते रहे। इसके बाद जून 2014 में इनकी शादी हो गई।

ग्लेन टर्नर और सुखविंदर कौर गिल


न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ग्लेन टर्नर ने 1973 में सुखविंदर कौर गिल से शादी की। शादी के बाद सुखी टर्नर ने राजनीति में भी हाथ आजमाया और वे लगभग एक दशक तक ड्‍यूनेडिन शहर की मेयर भी रहीं।

मुथैया मुरलीधरन व माधीमलार राममूर्ति


टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने चेन्नई की माधीमलार राममूर्ति से 21 मार्च 2005 को शादी की थी। तमिल परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुरलीधरन 2006 में पिता बने।

माइक ब्रेयरली व माना साराभाई


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक ब्रेयरली जब 1976-77 में भारत के दौरे पर आए थे उस दौरान उनकी मुलाकात माना साराभाई से हुई। माना अहमदाबाद के उद्योगपति गौतम साराभाई की बेटी और देश के स्पेस प्रोग्राम के जनक विक्रम साराभाई की भतीजी थी। बाद में इनकी शादी हो गई। इनके दो बच्चे हैं।

जहीर अब्बास और रीता लूथरा


पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास का भी भारत से गहरा नाता रहा है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 100 शतक लगा चुके जहीर को भारत की रीता लूथरा ने बोल्ड किया था। जहीर जब इंग्लैंड में ग्लोसेस्टरशायर की तरफ से खेल रहे थे तब उनकी मुलाकता रीता से हुई। इसके बाद 1988 में इनक शादी हुई। इन दोनों के पिता दोस्त थे, इसलिए इनकी शादी में कोई परेशानी नहीं हुई। पहले ये फैसलाबाद में रहते थे, लेकिन बाद में कराची शिफ्ट हो गए।


सर विवियन रिचर्ड्‍स व नीना गुप्ता


वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्‍स और बॉलीवुड अभिनेत्री नीना गुप्ता का प्रेम प्रसंग बहुत स‍ुर्खियों में रहा। इनकी शादी तो नहीं हुई, लेकिन नीना ने विवियन की बेटी को जन्म दिया। बिन ब्याही मां बनने को लेकर नीना को आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी, लेकिन वे किसी से नहीं डरी। विवियन और नीना की बेटी मसाबा गुप्ता फैशन डिजाइनर है।


Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket