नई दिल्ली (एजेंसियां)। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले मैच में नवदीप सैनी ने अपना डेब्यू किया। प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किए गए सैनी के लिए ये डेब्यू यादगार रहा क्योंकि उन्होंने अपने पहले ही ओवर में लगातार गेंदों में 2 विकेट झटके। साथ ही मैच में 17 रन देकर 3 विकेट लिए। लेकिन सैनी के शानदार डेब्यू के बाद पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने सैनी को लेकर कड़ा ट्वीट किया। गंभीर ने दिग्‍गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी और बल्‍लेबाज चेतन चौहान को जमकर खरी खोटी सुनाई।

ये लिखा गंभीर ने

गंभीर ने ट्वीट कर बेदी और चौहान पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा - भारत की ओर से टी-20 में डेब्‍यू करने के लिए नवदीप सैनी को बधाई। अपनी पहली गेंद डालने से पहले ही आपने बिशन बेदी और चेतन चौहान के रूप में दो विकेट ले लिए थे। जिस खिलाड़ी के मैदान पर कदम रखने से पहले ही जिन्‍होंने उसके क्रिकेट करियर के खत्‍म होने की बात कह दी हो उस खिलाड़ी को डेब्‍यू करते हुए देखकर उनके होश उड़ गए। शर्म आनी चाहिए।

बता दें कि गंभीर ने सैनी के अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के लिए काफी मदद की थी। यहां तक की चयनकर्ताओं से लड़ाई भी लड़ी। गौरतलब है कि एक तरफ जहां गंभीर इस कोशिश में थे कि चयनकर्ता सैनी को मौका दें, वहीं बेदी और चौहान ने सैनी को लेकर ये कह दिया था कि उनका करियर खत्म हो गया है।

गंभीर ने नवदीप की थी बहुत मदद

गौरतलब है कि गंभीर ने नवदीप को आगे बढ़ने में काफी मदद की थी। उन्हें मौका देने के लिए गंभीर ने काफी प्रयास किए। उससे पहले गंभीर ने उन्हें क्रिकेट के जूते तक दिलाए थे। नवदीप दिल्ली के नहीं थे, इस लिहाज से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसी स्थिति में गंभीर ने दिल्ली के चयनकर्ताओं से बातकर बाहरी खिलाड़ी के तौर पर विचार करने का आग्रह किया। नवदीप ने दिल्ली एवं जिला क्रि‌केट संघ (डीडीसीए) की किसी भी क्रिकेट स्पर्धा में भाग नहीं लिया था। इसके चलते उनके चयन में काफी परेशानी हुई और बाद में जब चयन हुआ तो काफी विवाद भी हुआ। इसी दौरान नवदीप को लेकर गंभीर का डीडीसीए के अधिकारियों से विवाद तक हो गया था, लेकिन कप्तान होने के कारण गंभीर नवदीप को दिल्ली टीम में शामिल कराने में सफल रहे। इसी दौरान बेदी और चौहान ने नवदीप को लेकर ये टिप्पणी की थी। उसके बाद से ही ये दोनों पूर्व दिग्गज खिलाड़ी गंभीर के निशाने पर हैं।

प्लेयर ऑफ द मैच रहे नवदीप

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 मैच में सैनी ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में लगातार 2 गेंदों में 2 विकेट झटके। अपने पहले अंतरराष्‍ट्रीय मैच में उन्‍होंने लगातार दो गेंदों पर निकोलस पूरन व शिमरोन हेटमायर जैसे बड़े खिलाड़ियों के विकेट झटके। इसके अलावा उन्होंने अंत में किरोन पोलार्ड को एलबीडब्ल्यू भी किया। उन्होंने 4 ओवरों में एक मैडन डाला और 17 रन देकर 3 विकेट लिए। आईपीएल में प्रभावी प्रदर्शन का ईनाम उन्हें मिला और उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए चुना गया।

नवदीप ने साबित की अपनी क्षमता

नवदीप ने हालांकि गंभीर के भरोसे को सही साबित किया और अलग-अलग स्तर पर जब भी उन्हें मौका मिला उन्होंने अपनी काबिलियत साबित की। नवदीप ने 2017-18 के सीजन में कुल 34 विकेट लिए। घरेलू सत्र में उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें मौका मिला और उन्हें 2017 में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका दौरे से पहले टीम इंडिया के नेट अभ्यास के लिए चुना गया। इसके बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए नवदीप को टीम में स्थान मिला था। इसके बाद आईपीएल में भी नवदीप ने शानदार प्रदर्शन किया।

Posted By: Rahul Vavikar