नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप साल 2019 में भारत में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। गूगल इंडिया ने इस साल देश में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले इंवेंट्स और हस्तियों की लिस्ट जारी की। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सबसे ज्यादा सर्च किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली या महेंद्रसिंह धोनी टॉप पर नहीं रहे। इस लिस्ट में युवराज सिंह ने बाजी मारी।

इंग्लैंड में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप की इस साल धूम रही। भारत भले ही वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाया लेकिन यह देश में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला इवेंट रहा। भारत को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ वर्ल्ड कप का फाइनल बेहद नाटकीय रहा और निर्धारित 50-50 ओवरों के बाद स्कोर टाई रहा। इसके बाद सुपर ओवर हुआ और वह भी टाई हुआ जिसके बाद मैच का फैसला बाउंड्री काउंट के आधार पर किया गया। इसमें मेजबान इंग्लैंड ने बाजी मारी और वह पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना। क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद लोकसभा चुनाव और चंद्रयान-2 को सर्च किया गया।

युवराज खेल हस्तियों में पहले क्रम पर :

भले ही भारत में विराट कोहली और महेंद्रसिंह धोनी की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है लेकिन इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले खिलाड़ी युवराज सिंह रहे। वे देश की हस्तियों में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने के मामले में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और स्वर कोकिला लता मंगेशकर के बाद तीसरे स्थान पर रहे। युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को कई मौके दिए गए लेकिन वे उम्मीदों के अनुरुप प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से चर्चा में रहे और इस लिस्ट में वे छठे स्थान पर रहे। विराट और धोनी देश की सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली शख्सियतों में टॉप 10 में स्थान नहीं बना सके। भारत को दो वर्ल्ड कप खिताब (2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप) दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज ने इस साल जून महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। कैंसर से जूझने के बाद टीम इंडिया में वापसी कर चुके युवराज को संन्यास की घोषणा इसलिए करनी पड़ी क्योंकि उन्हें विदेशी लीग में हिस्सा लेना था और इसके लिए बगैर संन्यास की घोषणा किए उन्हें बीसीसीआई से एनओसी नहीं मिल पाता। युवी का फैंस से सीधा जुड़ाव था और इस संन्यास की घोषणा और विदेशी लीग में शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हे बहुत ज्यादा सर्च किया गया।

प्रो कबड्डी लीग दूसरे स्थान पर :

यदि भारत में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले स्पोर्ट्स इवेंट्स की बात की जाए तो क्रिकेट वर्ल्ड कप पहले और प्रो कबड्डी लीग दूसरे स्थान पर रहे। विम्बल्डन तीसरे और कोपा अमेरिका कप चौथे स्थान पर रहा। ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और सुपर बाउल क्रमश: पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर रहे। इसके बाद एशेज, यूएस ओपन और इंडियन सुपर लीग का नंबर आता है।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020