मल्टीमीडिया डेस्क। Happy Birthday Ajit Agarkar: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत आगरकर का आज (4 दिसंबर को) जन्मदिन है। 42 साल के हो गए इस क्रिकेटर ने गेंद के साथ तो धमाल मचाया ही था लेकिन वे बल्ले से भी कमाल दिखा चुके हैं। आगरकर ने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो 19 साल बाद भी कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया है।

आगरकर ने 14 दिसंबर 2000 को राजकोट में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें इंटरनेशनल वनडे में विस्फोटक बल्लेबाजी कर चौकों-छक्कों की झड़ी लगाई थी। उन्होंने मात्र 21 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक बनाया था। यह इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज अर्द्धशतक है। आगरकर ने आठवें क्रम पर उतरकर 25 गेंदों में 67 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इसके बाद कपिलदेव, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह का नंबर आता है जिन्होंने 22-22 गेंदों में अर्द्धशतक लगाए हैं।

आगरकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था अजंथा मेंडिस ने :

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज आगरकर के नाम इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज था। आगरकर ने 30 सितंबर 1998 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह करिश्मा किया था। उन्होंने अपने 23वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। उनका यह रिकॉर्ड श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंथा मेंडिस ने तोड़ा जब उन्होंने 2009 में अपने 19वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की। न्यूजीलैंड के मिचेल मैक्लेनाघन ने साल 2013 में अपने 23वें मैच में 50 विकेट पूरे कर आगरकर की बराबरी की।

इंटरनेशनल वनडे में भारत की तरफ से तीसरे ज्यादा विकेट :

आगरकर ने 191 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 27.85 की औसत से 288 विकेट लिए। वे इंटरनेशनल वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे क्रम पर हैं। इस मामले में अनिल कुंबले (337 विकेट) पहले और जवागल श्रीनाथ (315 विकेट) दूसरे क्रम पर हैं। आगरकर ने 26 टेस्ट मैचों में 58 विकेट लिए हैं। वे 4 इंटरनेशनल टी20 मैच भी खेल चुके हैं।

टेस्ट मैचों में लगा चुके शतक :

आगरकर वैसे तो 26 टेस्ट मैचों में 16.79 की औसत से ही रन बना पाए है लेकिन इस सबसे बड़े फॉर्मेट में उनके नाम एक शतक भी दर्ज हैं। आगरकर ने जुलाई 2005 में ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 109 रनों की नाबाद पारी खेली थी। आठवें क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उतरकर बनाए गए इस शतक के बावजूद वे भारत को हार से नहीं बचा पाए थे।

यह भी पढ़ें: India vs West Indies: टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा रहा है भारत का रिकॉर्ड

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan