मल्टीमीडिया डेस्क। भारत के युवा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का आज (11 अक्टूबर को) जन्मदिन है। 26 साल के हार्दिक पीठ की सर्जरी की वजह से पिछले कुछ समय से क्रिकेट मैदान से दूर लंदन में है। भारतीय क्रिकेट फैंस उन्हें शीघ्र ही मैदान पर देखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें करीब 4 महीनों तक इंतजार करना होगा।

हार्दिक सिर्फ तीन सालों में ही सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं। बड़ौदा के इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस की तरफ से कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 31 गेंदों में 61 रनों की पारी खेल अपनी चमक दिखाई। उन्होंने इसके बाद जनवरी 2016 में घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया और उन्हें उसी महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल टी20 में डेब्यू करने का मौका मिल गया। 2016 टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच को हार्दिक पांड्या जीवनभर नहीं भूल पाएंगे। उन्होंने अंतिम 3 गेंद में बांग्लादेश को 2 रन नहीं बनाने दिए और भारत यह मैच 1 रन से जीता था। अंतिम गेंद पर विकेटकीपर धोनी द्वारा मुस्ताफिजुर रहमान को रन आउट करना कोई कैसे भूल सकता है। हार्दिक अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम का अभिन्न हिस्सा होंगे, इसके चलते हर कोई उनके जल्दी फिट होने की कामना कर रहा है। हार्दिक को अपने इस बर्थडे पर टीम इंडिया के साथियों की कमी खलेगी क्य

हार्दिक ने 17 सितंबर 2017 में भारत को इंटरनेशनल वनडे में विस्फोटक बल्लेबाजी से भारत को ऑस्ट्रेलिया पर यादगार जीत दिलाई थी। टीम 87 रनों पर 5 विकेट गंवाकर मुश्किल में थी, ऐसे में हार्दिक ने 66 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 83 रन बनाते हुए धोनी (79) के साथ शतकीय साझेदारी की थी। उन्होंने जुलाई 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया और तीसरे ही मैच में शतक जड़ा था। हार्दिक को सितंबर 2018 में यूएई में एशिया कप के दौरान गेंदबाजी करते वक्त पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी थी। वे इसके बाद उबरकर आईपीएल और वर्ल्ड कप में खेले थे लेकिन उनकी यह चोट फिर उभरकर सामने आई और उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी। हार्दिक के भाई कृणाल भी भारत की सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा है और वे भी लगातार टीम के लिए उपयोगी प्रदर्शन कर रहे हैं।

हार्दिक का करियर :

हार्दिक ने 54 इंटरनेशनल वनडे में 957 रन बनाने के साथ ही 54 विकेट भी लिए हैं। वे 40 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 38 शिकार कर चुके हैं। उन्होंने 11 टेस्ट मैचों में 532 रन बनाए और 17 विकेट लिए।

विवादों से नाता :

हार्दिक का विवादों से चोली-दामन का नाता रहा है। कॉफी विद करण में महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी के चलते उन्हें और केएल राहुल को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया था। एक समय तो उनके करियर पर ग्रहण लगता नजर आ रहा था लेकिन बीसीसीआई ने उनके निलंबन को खत्म किया और उनकी टीम में वापसी हुई थी। पिछले दिनों उन्होंने जहीर खान को बधाई देते समय तंज कसा था जिसे लेकर फैंस ने उनकी खिंचाई कर दी थी। हार्दिक का बचपन तंगहाली में गुजरा था लेकिन अब वे पूरी शान-शौकत के साथ जीवन गुजारते हैं।