मल्टीमीडिया डेस्क। Happy Birthday Virender Sehwag: भारत के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग आज (20 अक्टूबर 2019) को 41 साल के हो गए। सहवाग को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हुए 6 साल हो गए लेकिन उनकी बेखौफ बल्लेबाजी को आज भी याद किया जाता है। ऐसा नहीं है कि इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने सीमित ओवरों में ही कमाल किया, टेस्ट फॉर्मेट में उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड आज भी कायम है। उनकी खासियत यह थी कि वे टेस्ट मैचों में भी वनडे शैली में बल्लेबाजी किया करते थे और उनके द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाया गया सबसे तेज तिहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी कायम है।

सहवाग दुनिया के उन चार बल्लेबाजों के विशेष समूह में शामिल हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो या ज्यादा तिहरे शतक लगाए हैं। इस समूह में सर डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, क्रिस गेल और सहवाग शामिल है। सहवाग की उपस्थिति का टीम इंडिया को यह फायदा होता था कि वह बड़े से बड़े लक्ष्य को भी कम समय में हासिल कर सकती थी। वीरू ने मार्च 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मात्र 278 गेंदों में तिहरा शतक लगाकर मैथ्यू हेडन के सबसे तेज तिहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किया था। हेडन ने 2003-04 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पर्थ में 362 गेंदों में तिहरा शतक लगाया था। सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

सहवाग मार्च 2004 में 'मुल्तान के सुल्तान' बने थे जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 29 मार्च को तिहरा शतक जड़ा था, यह टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से पहला तिहरा शतक था। नजफगढ़ के 'सुल्तान' वीरू को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद वैसा सम्मान नहीं मिल पाया जिसके वो हकदार थे, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने अपना क्रिकेट सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे महान क्रिकेटरों के समय खेला। सहवाग ने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में उस समय इतिहास रचा था जब वे इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की विस्फोटक पारी खेलते हुए सचिन तेंडुलकर के स्कोर को पीछे छोड़ा था।

सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 23 शतक और 32 अर्द्धशतक जड़े। उन्होंने 251 इंटरनेशनल वनडे में 35.05 की औसत से 8273 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 319 रहा। उन्होंने इस दौरान 15 शतक और 38 फिफ्टी लगाई थी। उनका सर्वाधिक स्कोर 219 रहा। उन्होंने 19 इटरनेशनल टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Posted By: Kiran Waikar