मल्टीमीडिया डेस्क। Happy Birthday Younis Khan: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर यूनुस खान का आज (29 नवंबर) को जन्मदिन है। जावेद मियांदाद के बाद उन्हें पाकिस्तानी टीम का संकटमोचक माना जाता था। उन्होंने फरवरी 2000 में रावलपिंडी में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत शतक (107) के साथ की थी लेकिन टीम में तीसरे क्रम पर अपनी जगह पक्की करने में उन्हें चार साल लग गए थे।

परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ तो उन्हें बल्लेबाजी करने में मजा आता था और इस टीम के खिलाफ उनका रिकॉर्ड सबसे शानदार रहा। यूनुस ने भारत के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों में 88.06 की औसत से 1321 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 5 शतक लगाए जिनमें एक दोहरा शतक (267) भी शामिल था। वे पाकिस्तान की तरफ से तिहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने जब उन्होंने फरवरी 2009 में कराची में श्रीलंका के खिलाफ 313 रन बनाते हुए यह कमाल किया था।

टी20 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान :

यूनुस वैसे तो बड़े फॉर्मेट के खिलाड़ी थे लेकिन उन्होंने अपने नेतृत्व में पाकिस्तान को 2009 टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाया था। पाकिस्तान ने लॉर्ड्स में श्रीलंका को रौंदते हुए यह करिश्मा किया था। अगले ही साल उन्हें टीम में फूट डालने के चलते पाकिस्तान टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी और उन पर बैन लगा लेकिन कुछ समय बाद ही यह बैन हटा दिया गया।

एक साल में लगाए 5 टेस्ट शतक :

यूनुस खान के लिए साल 2014 बहुत अच्छा साबित हुआ जब उन्होंने इस साल 5 टेस्ट शतक जड़े। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (3 शतक), श्रीलंका (1 शतक) और न्यूजीलैंड (1 शतक) के खिलाफ यह कमाल किया था। उन्होंने अपने 118 टेस्ट मैचों के करियर में 34 शतकों की मदद से 10099 रन बनाए और वे पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 265 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 31.24 की औसत से 7249 रन बनाए। वे 25 इंटरनेशनल टी20 मैच भी खेल चुके हैं। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच मई 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वे अपने देश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले कप्तान हैं।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020