अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को 2024-2031 तक बड़े टूर्नामेंट के 14 मेजबान देशों की पुष्टि की। दो आईसीसी वर्ल्ड कप, चार टी20 विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी आयोजनों की मेजबानी के लिए 11 पूर्ण सदस्यों और तीन एसोसिएट सदस्यों का चयन किया गया। यूएसए और नामीबिया पहली बार विश्व कप आयोजन की मेजबानी करेंगे। जबकि ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्बे ने पहले भी बड़े आयोजन किए हैं और आगे फिर ऐसा करेंगे।

मेजबानों को सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड समिति की देखदेख में चुना गया। आईसीसी बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। अगले साल महिला और अंडर 19 के आयोजनों के लिए मेजबानों पर फैसला लिया जाएगा। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, '8 टूर्नामेट की मेजबानी करने वाले 14 सदस्यों का होना हमारे खेल की सही मायने में वैश्विक प्रकृति का प्रतिबिंब है।' मैं प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं।

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष और आईसीसी बोर्ड के सदस्य रिकी स्केरिट ने कहा, 'सीडब्ल्यूआई और यूएसए को मेजबानी मिलना क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन होगा।' यह उत्तर अमेरिका और कैरिबियन में क्रिकेट और इससे संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा। मैं इस अवसर पर उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं। जिन्होंने 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज को मेजबानी देने में भूमिका निभाई है।

आगामी आईसीसी आयोजनों की मेजबानी:

टी20 वर्ल्ड कप, 2024

अमेरिका और वेस्टइंडीज

चैंपियंस ट्रॉफी, 2025

पाकिस्तान

टी20 वर्ल्ड कप, 2026

भारत और श्रीलंका

विश्व कप, 2027

दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया

टी20 विश्व कप, 2028

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

चैंपियंस ट्रॉफी, 2029

भारत

टी20 वर्ल्ड कप, 2030

इंग्लैंड, आयरलैंड और स्कॉटलैंड

वर्ल्ड कप, 2031

भारत और बांग्लादेश

Are you ready for the best-ever decade of men’s white-ball cricket? Eight new tournaments announced, 12 different host nations confirmed, Champions Trophy officially returns: International Cricket Council (ICC)

(Pic Source: ICC Twitter account) pic.twitter.com/SUmr9OWvnl

Posted By:

  • Font Size
  • Close