इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने विवादित अंपायर्स कॉल को फिलहाल जारी रखने का फैसला किया है। लेकिन DRS के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। आईसीसी ने बोर्ड मीटिंग (ICC Board Meeting) के बाद ऐलान किया कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अंपायर्स कॉल (Umpire's Call) जारी रहेगा।

पिछले महीनों में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच के दौरान ‘अंपायर्स कॉल’ (Umpire's Call) को लेकर काफी विवाद उठे थे। इस नियम की वजह से कई क्रिकेटर्स को नुकसान उठाना पड़ा और कमेंटेटर्स के साथ क्रिकेटप्रेमियों ने भी इसकी आलोचना की थी। बोर्ड की बैठक खत्म होने के बाद जारी बयान में आईसीसी की क्रिकेट समिति के प्रमुख और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने कहा कि इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई और इसके इस्तेमाल का आकलन किया गया।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने भी अंपायर कॉल पर सवाल उठाये थे। कोहली के मुताबिक अगर गेंद का थोड़ा-सा हिस्सा भी स्टंप से टकरा रहा हो, तो बल्लेबाज को आउट दिया जाना चाहिए। वहीं आईसीसी के मौजूदा नियमों के मुताबिक एलबीडब्ल्यू (LBW) की अपील के वक्त अगर अंपायर के नॉटआउट के फैसले को चुनौती दी जाती है, तो उसे बदलने के लिए गेंद का 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सा किसी स्टंप से टकराना चाहिए।

कुछ नियमों में बदलाव

आईसीसी बोर्ड की मीटिंग भले ही ये फैसला किया गया हो कि विवादास्पद ‘अंपायर्स कॉल’ (Umpire's Call) को डीआरएस (DRS) का हिस्सा बने रहने दिया जाए, लेकिन मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव किये गये हैं, ताकि गलतियों की गुंजाइश कम से कम हो।

  1. एलबीडब्ल्यू के रिव्यू के लिए विकेट जोन की ऊंचाई को बढ़ाकर स्टंप के टॉप तक कर दिया गया है। यानी अब रिव्यू लेने पर बेल्स के ऊपर तक की ऊंचाई पर गौर किया जाएगा जबकि पहले बेल्स के निचले हिस्से तक की ऊंचाई पर गौर किया जाता था।
  2. LBW पर डीआरएस लेने से पहले खिलाड़ी अंपायर से पूछ सकता है कि बल्लेबाज ने गेंद को खेलने की कोशिश की थी या नहीं। वहीं थर्ड अंपायर शॉर्ट रन की स्थिति में रिप्ले में इसकी समीक्षा कर सकता है और गलती पाये जाने पर अगली गेंद फेंके जाने से पहले इसे सही करेगा।
  3. समिति ने पिछले 9 महीने में घरेलू अंपायरों के शानदार प्रदर्शन पर गौर किया है, लेकिन जहां भी हालात संभव हो, वहां तटस्थ एलीट पैनल अंपायरों की नियुक्ति की जानी जाएगी।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags