लॉर्ड्स। ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बहुप्रतीक्षित मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और मेजबान इंग्लैंड को 64 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के 285 रनों जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 44.4 ओवरों में 221 रनोंं पर आउट हो गई। जेसन बेहरेनडॉर्फ ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो रहे। उन्होंने 44 रन देकर 5 विकेट लिए। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम हो गई है। कप्तान एरोन फिंच को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। ये इंग्लैंड की लगातार दूसरी हार है। पिछले मुकाबले में उसे श्रीलंका से भी हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इस जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया 12 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

A comprehensive victory for Australia over the old enemy!

They win by 64 runs, Jason Behrendorff taking five wickets and Aaron Finch hitting a superb 💯👏 #ENGvAUS | #CWC19 | #CmonAussie pic.twitter.com/Px5xVWKEln

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 25 June 2019

लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड ने पारी की दूसरी ही गेंद पर जेम्स विंस का विकेट खो दिया। बेहरनडोर्फ ने उन्हें बोल्ड कर दिया। विंस अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद चौथे ओवर में इंग्लैंड ने जो रूट का विकेट खोया। रूट (8) को बेहरेनडॉर्फ ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। कप्तान इयोन मॉर्गन भी कुछ खास नहीं और केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें स्टार्क की गेंद पर कमिंस ने कैच किया।

इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और स्टोक्स ने कुछ देर के लिए इंग्लैंड को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। बेयरस्टो को बेहरेनडॉर्फ ने कमिंस के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो ने 39 गेंदों में 27 रन बनाए, जिसमें 5 चौके शामिल थे।

4 विकेट गिरने के बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने टीम को संभाला। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया। जब ये साझेदारी अच्छी जा रही थी तभी स्टोइनिस ने बटलर का विकेट झटककर इस जोड़ी को तोड़ दिया। स्टोइनिस ने उन्हें उस्मान के हाथों कैच कराया। बटलर ने 27 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

उधर स्टोक्स मजबूती से बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की उम्मीदें बनाए हुए थे। वे अपना अर्द्धशतक पूरा कर एक बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे। उन्हें स्टार्क ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई। स्टोक्स 115 गेंदों में 89 रन बनाए जिसमें 8 चौके और 2 छक्के शामिल थे। स्टोक्स के आउट होते ही इंग्लैंड की टीम की हार पक्की हो गई और उसने अंतिम 4 विकेट जल्दी गिर गए। मोईन अली (6), क्रिस वोक्स (26), जोफ्रा आर्चर (1) और आदिल राशिद (25) कुछ देर तक संघर्ष कर पाए। वोक्स का विकेट बहुत शानदार रहा। उन्हें मैक्सवेल और फिंच ने रिले कैच से आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेसन बेहरेनडॉर्फ ने 5 और मिचेल स्टार्क ने 4 विकेट लिए।

इससे पहले एरोन फिंच के शानदार शतक और डेविड वॉर्नर के अर्द्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 285 रन बनाए। फिंच ने 100 और वॉर्नर ने 53 रन बनाए। उनके अलावा स्टीवन स्मिथ और एलेक्स कैरी ने 38-38 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं।

Australia finish their innings with 285/7.

Who will be the happier of the two sides?#ENGvAUS | #CWC19 pic.twitter.com/ItqJoje2cK

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 25 June 2019

एक समय ऑस्ट्रेलिया 300 से ज्यादा का स्कोर बनाते दिख रहा था, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए उसे 285 रनों पर रोक दिया। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने 2 विकेट लिए, जबकि आर्चर, मार्क वुड, स्टोक्स और मोईन अली ने 1-1 विकेट लिया।

Australia finish with 285/7

After #AaronFinch reached his second hundred of #CWC19 England hit back well to limit their opponents at the death.

Will this score be enough?

Head to @cricketworldcup to follow the chase.#ENGvAUS pic.twitter.com/jbs8JXpyDe

— ICC (@ICC) 25 June 2019

एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत देते हुए शतकीय साझेदारी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 123 रन बनाए। मोईन अली ने वॉर्नर को रूट के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। वॉर्नर अर्द्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 53 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों के बीच इस विश्व कप में ये तीसरी शतकीय साझेदारी रही। इस दौरान वॉर्नर ने अपना 20वां अर्द्धशतक जमाया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा का विकेट खोया। उस्मान 29 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। उधर फिंच अपनी पारी को लगातार बढ़ा रहे थे। उन्होंने 116 गेंदों में 100 रन (11 चौके, 2 छक्के) बनाए। 100 के निजी स्कोर पर पर ही उन्हें आर्चर ने वोक्स के हाथों कैच कराया।

इसके बाद मैक्सवेल भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और केवल 12 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मार्क वुड की गेंद पर बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस भी केवल 8 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। स्टोइनिस हास्यास्पद रुप से रन आउट हुए। उनके और स्मिथ के बीच ऐसी गलतफहमी हुई कि रन लेने की कोशिश में दोनों बल्लेबाज एक छोर पर आ गए और स्टोइनिस आउट हो गए।

An absolute shocker between Steve Smith and Marcus Stoinis 😐

Watch here 👇 https://t.co/fQPYet3bkq

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 25 June 2019

उधर दूसरे छोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे स्टीवन स्मिथ को क्रिस वोक्स ने चलता किया। स्मिथ 34 गेंदों में 38 रन (5 चौके) बनाकर आउट हुए। इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव किए।

इंग्लैंड 6 मैचों से 8 अंकों के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। पिछले मैच में श्रीलंका के हाथों अप्रत्याशित हार की वजह से उसे करारा झटका लगा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 6 मैचों से 10 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर है। इंग्लैंड के खिलाफ हुए अभ्यास मैच के प्रदर्शन के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में नाथन लियोन और जेसन बेहरेनडॉर्फ को एडम जाम्पा और नाथन कोल्टर नाइल की जगह शामिल किया।

टीमें - इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, जेम्स विंस, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन।

Posted By: Kiran Waikar