साउथम्पटन। बांग्लादेश ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में अफगानिस्तान को 62 रनों से हरा दिया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की पूरी टीम 47 ओवरों में 200 रनों पर आउट हो गई। अफगानिस्तान की ओर से समीउल्लाह शिनवारी ने सबसे ज्यादा नाबाद 49 और कप्तान गुलबदीन नईब ने 47 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए शाकिब अल हसन ने दोहरा प्रदर्शन करते हुए पहले 51 रनों की शानदार पारी खेली और बाद में 5 विकेट भी लिए। ये पहला मौका है जब शाकिब ने वर्ल्ड कप में 5 विकेट लिए हैं। इस जीत के साथ बांग्लादेश के अब 7 मैचों में 3 जीत के साथ 7 अंक हो गए हैं और वो तालिका में 5वें स्थान पर आ गया है।

Bangladesh win for the third time in #CWC19!

Not for the first time this tournament, Shakib Al Hasan is their star man 🌟 #CWC19 | #BANvAFG | #RiseOfTheTigers pic.twitter.com/qGULklaNj3

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 24 June 2019

263 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान को रहमत शाह और कप्तान गुलबदीन नईब ने संयमित शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन बनाए। रहमत शाह 24 रन (35 गेंद, 3 चौके) बनाकर शाकिब अल हसन के शिकार बनें। इसके बाद हशमतुल्लाह शाहिदी 11 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। उन्हें मोसादेक की गेंद पर रहीम ने स्टम्प्स आउट किया। इसके बाद कप्तान नईब और असगर अफगान ने धीमी बल्लेबाजी जारी रखी। लेकिन अपने अर्द्धशतक से केवल 3 रन दूर नईब को शाकिब ने आउट कर दिया। नईब को शाकिब की गेंद पर लिटन दास ने कैच किया। नईब ने 75 गेंदों में 47 रन (3 चौके) बनाए। इसके बाद अफगानिस्तान को मोहम्मद नबी से उम्मीदें थी, लेकिन वे बिना खाता खोले शाकिब की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद अफगानिस्तान के लिए असगर अफगान ने 20, इकराम अली ने 11 और नजीबुल्लाह ने 23 रनों की उपयोगी पारियां खेलकर स्कोर आगे बढ़ाया।

इससे पहले बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 83 रन बनाए, जबकि शाकिब अल हसन ने 51, मोसादेक हौसेन ने 35 और तमीम इकबाल ने 36 रनों की पारियां खेलीं। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान ने 3 विकेट लिए, जबकि गुलबदीन नईब को 2 और दावलत जादरान और मोहम्मद नबी को 1-1 विकेट मिला।

Afghanistan will need 263 to win at the Hampshire Bowl.

Mujeeb Ur Rahman took 3/39 from his 10 overs while Mushfiqur Rahim and Shakib Al Hasan both continued their good form, each scoring half-centuries. #CWC19 | #BANvAFG | #RiseOfTheTigers | #AfghanAtalan pic.twitter.com/MywvVyn4RP

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 24 June 2019

अफगानिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। उसने लिटन दास के रुप में अपना पहला विकेट खोया। दास केवल 16 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर शाहिदी द्वारा लपके गए। इसके बाद शाकिब और तमीम इकबाल ने दूसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। ये जोड़ी बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ती दिख रही थी, तभी नबी ने तमीम को बोल्ड कर दिया। तमीम ने 53 गेंदों में 36 रन (4 चौके) रन बनाए।

इसके बाद बांग्लादेश के लिए शाकिब और रहीम ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। इसी दौरान शाकिब ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। पर वे अपनी इस पारी को और बड़ा नहीं कर पाए और 51 के निजी स्कोर पर मुजीब ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया। शाकिब ने 69 गेंदों में 51 रन (1 चौका) बनाए। इसके बाद सौम्य सरकार भी केवल 3 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

लेकिन मुश्फिकुर रहीम ने एक छोर मजबूती से थामे रखा। रहीम जोरदार बल्लेबाजी कर बांग्लादेश का स्कोर आगे बढ़ाते रहे। उन्होंने महमदुल्लाह (27) के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। रहीम की खुबसूरत पारी का अंत जादरान ने किया। 83 रन बनाने के बाद रहीम को नबी ने कैच किया। अपनी 87 गेंदों की इस पारी में रहीम ने 4 चौके और 1 छक्का लगाया। अंत में मोसादेक हौसेन ने 24 गेंदों में 35 रनों (4 चौके) की तेज पारी खेली और बांग्लादेश को 250 का आंकड़ा पार कराया। अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने 3 और कप्तान गुलबदीन नईब ने 2 विकेट लिए। इससे पहले टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

टीमें : अफगानिस्तान - गुलबदीन नईब (कप्तान), रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, इकराम अली खिल, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शिनवारी, दावलत जादरान, मुजीब उर रहमान।

बांग्लादेश- तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास, महमदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुस्ताफिजुर रहमान।