टांटन। बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन के शानदार शतक की मदद से आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में सोमवार को हुए मुकाबले में वेस्टइंडीज को 7 विकेट की करारी शिकस्त दी। वेस्टइंडीज द्वारा निर्धारित 322 रनों के लक्ष्य को बांग्लादेश ने 41.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। शाकिब ने 99 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 124 रन बनाए। उनके अलावा लिटन दास ने भी नाबाद 94 रनों (69 गेंद, 8 चौके, 4 छक्के) की पारी खेली। इसके अलावा तमीम इकबाल ने 48 और सौम्य सरकार ने 29 रन बनाए। बांग्लादेश का अब तक का ये सर्वश्रेष्ठ रन चेस है, वहीं विश्व कप इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ रन चेस है।

इससे पहले वेस्टइंंडीज ने शाई होप (96) और इविन लुईस (70) की पारियों से वेस्टइंडीज ने 8 विकेट पर 321 रन बनाए। शिमरोन हेटमायर ने तूफानी फिफ्टी (50) बनाई।

322 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने अच्छी शुरुआत की। दोनोंं ने पहले विकेट के लिए 52 रन बनाए। इसके बाद तमीम और शाकिब ने बांग्लादेश के लिए दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की भागीदारी की। तमीम 48 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद शाकिब पूरे मैच में छाए रहे। उन्होंने इस विश्व कप का दूसरा शतक जमाया। इसी के साथ वे इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। शाकिब ने 99 गेंदों में 124 रन बनाए। उनकी इस पारी में 16 चौके लगाए। अंत में लिटन दास ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने 69 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 94 रन बनाए और वे अंत तक आउट नहीं हुए। अभी तक वेस्टइंडीज के जो गेंदबाज छाए हुए थे, वो आज जरा भी प्रभाव नहीं छोड़ पाए। शाकिब और लिटन दास के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद 189 रनों की पार्टनरशिप हुई जो इस विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा है।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत बिगड़ गई जब क्रिस गेल खाता खोले बगैर मोहम्मद सैफुद्दीन के शिकार बने। विकेटकीपर मुश्फिकुर रहीम ने उनका शानदार कैच लपका। इसके बाद इविन लुईस और शाई होप ने दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। शाकिब अल हसन ने इस साझेदारी को तोड़ा जब इविन लुईस उनकी गेंद पर स्थानापन्न खिलाड़ी शब्बीर रहमान को कैच थमा बैठे। लुईस ने 67 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 70 रन बनाए। उन्होंने होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े।

निकोलस पूरन 25 रन बनाकर शाकिब के शिकार बने। इसके बाद होप को शिमरोन हेटमायर का साथ मिला और इन्होंने तेजी से रन बनाए। हेटमायर ने तूफानी बल्लेबाजी कर 26 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए। इन्होंने चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़े। हेटमायर को मुस्ताफिजुर रहमान ने तमीम के हाथों कैच कराया। मुस्ताफिजुर ने इसी ओवर में आंद्रे रसेल को बगैर खाता खोले पैवेलियन लौटाया।

कप्तान जेसन होल्डर 33 रन बनाकर मोहम्मद सैफुद्दीन के शिकार बने। होप ने एक छोर थामे रखा था जबकि दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे। होन दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र 4 रनों से शतक चूके। वे 121 गेंदों का सामना कर 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 96 रन बनाकर मुस्ताफिजुर की गेंद पर डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर लिटन दास को कैच थमा बैठे। ओशिन थॉमस 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

बांग्लादेश ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर मोहम्मद मिथुन की जगह लिटन दास को शामिल किया। वेस्टइंडीज ने एक बदलाव कर कार्लोस ब्रैथवेट की जगह डैरेन ब्रावो को मौका दिया।

बांग्लादेश ने इससे पहले आयरलैंड में वेस्टइंडीज को तीन बार हराया था। बांग्लादेश ने अपना पिछला मैच 8 जून को खेला था, जिसमें उसे इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ मैच बारिश की वजह से धुलने के कारण बांग्लादेश को एक सप्ताह का ब्रेक मिला।

टीमें : वेस्टइंडीज - क्रिस गेल, इविन लुईस, डैरेन ब्रावो, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हैटमायर, जेसन होल्डर (कप्तान), आंद्रे रसेल, शेल्डन कॉटरेल, ओशिन थॉमस, शेनोन गेब्रिएल।

बांग्लादेश - तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, महमदुल्लाह, लिटन दास, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, मुस्ताफिजुर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसाद्देक हुसैन।

Posted By: Kiran Waikar