मैनचेस्टर। भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के मुकाबले में वेस्टइंडीज को 125 रनों से हरा दिया है। भारत द्वारा निर्धारित 269 के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 34.2 ओवरों में 143 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने नियमित अंतराल से विकेट खोए। इस जीत के साथ जहां भारत ने सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत किया है, वहीं वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली टूर्नामेंट की तीसरी टीम बन गई। उससे पहले दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान बाहर हो चुके हैं। 72 रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

India remain unbeaten in #CWC19!

A brilliant bowling performance bundles out #MenInMaroon for 143 in 34.2 overs to seal a 125-run win.

All the highlights on the official app ⬇️

APPLE 🍎 https://t.co/VpYh7SIMyP

ANDROID 🤖 https://t.co/cVREQ16w2N pic.twitter.com/6rw5AoBm3c

— ICC (@ICC) 27 June 2019

269 रनों का लक्ष्य का पीछा करने क्रिस गेल और सुनील एम्ब्रिस की सलामी जोड़ी ने धीमी शुरुआत की। शमी ने पारी के 5वें ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने गेल को केदार के हाथों कैच कराया। गेल केवल 6 रन बना सके। इसके बाद शाई होप भी नहीं टिक पाए और शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। होप केवल 5 रन बना पाए।

इसके बाद सुनील एम्ब्रिस और निकोलस पूरन ने संभलकर बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। एम्ब्रिस को एलबीडब्ल्यू कर हार्दिक पांड्या ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। एम्ब्रिस ने 40 गेंदों में 31 रन (2 चौके) बनाए।

एम्ब्रिस के बाद निकोलस पूरन भी नहीं टिक पाए और कुलदीप यादव की फ्लाइटेड गेंद को मारने की कोशिश में लांग ऑफ पर खड़े शमी ने उनका आसान कैच लिया। पूरन ने 50 गेंदों में 28 रन (2 चौके) बनाए।

कप्तान जेसन होल्डर को चहल ने चलता किया। होल्डर केवल 6 रन बना पाए और उनका केदार जाधव ने आसान कैच लिया।

WICKET for Chahal!

West Indies are struggling to build a partnership here – they are 98/5 after 23.5 overs. #WIvIND | #TeamIndia | #CWC19 pic.twitter.com/K9ZZM7wXHB

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 27 June 2019

इसके बाद भारत को बड़ी सफलता तब मिली जब बुमराह ने कार्लोस ब्रेथवेट और फेबियन एलन को लगातार 2 गेंदों में आउट किया। ब्रेथवेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार पारी खेली थी, लेकिन भारत के खिलाफ वे केवल 1 रन बना सके। इसके बाद फेबियन एलन को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। इंडीज के विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा। शिमरोन हेटमायर को शमी ने आउट कर अपना तीसरा विकेट हासिल किया। 18 के निजी स्कोर पर खेल रहे हेटमायर को शमी ने राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद शेल्डन कॉटरेल को चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। शमी ने ओशिन थॉमस के रुप में वेस्टइंडीज का अंतिम विकेट झटका। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 4 विकेट लिए, जबकि बुमराह और चहल को 2-2 विकेट मिले।

इससे पहले भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 269 रनों का लक्ष्य रखा। भारतीय पारी की शुरुआत खराब रही लेकिन वो इंडीज के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में कामयाब हुआ। कप्तान विराट कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेली। विराट ने जहां 72 रनों की पारी खेली, वहीं धोनी 56 रन बनाकर नाबाद रहे।

Innings Break#TeamIndia post a total of 268/7 on board. Over to the bowlers now 🤞#CWC19 pic.twitter.com/TIMYKSks7u

— BCCI (@BCCI) 27 June 2019

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत को पहला झटका केमार रोच ने दिया जब उन्होंने रोहित शर्मा को विकेटकीपर शाई होप के हाथों झिलवाया। अंपायर ने रोहित को आउट नहीं दिया था लेकिन वेस्टइंडीज ने रिव्यू लिया जिसमें दिखा कि गेंद बल्ले के अंदरुनी किनारे को छूकर गई थी। उन्होंने 18 रन बनाए और भारत को पहला झटका 29 के स्कोर पर लगा।

इसके बाद राहुल और कप्तान विराट ने भारतीय पारी को संंभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। ये जोड़ी अच्छा खेल रही थी तभी कप्तान होल्डर ने राहुल को बोल्ड कर दिया। राहुल अपना अर्द्धशतक केवल 2 रन से चूके। उन्होंने 64 गेंदों में 48 रन (6 चौके) बनाए। इसके बाद भारत ने विजय शंकर और केदार जाधव के विकेट जल्दी-जल्दी खोए। विजय शंकर 14 और जाधव केवल 7 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद विराट ने धोनी के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। इसी दौरान विराट ने इस विश्व का अपना लगातार चौथा अर्द्धशतक पूरा किया। विराट ने जितनी शानदार पारी खेली, उसका अंत उतना ही खराब हुआ। होल्डर की गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश में वे स्थानापन्न खिलाड़ी ब्रावो को कैच दे बैठे। विराट ने 82 गेंदों में 72 रन (8 चौके) बनाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और धोनी ने भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 70 रनों की पाार्टनरशिप की। हार्दिक ने तेजी से बल्लेबाजी की और वे 38 गेंदों पर 46 रन (5 चौके) बनाकर आउट हुए। उन्हें कॉटरेल की गेंद पर फेबियन एलन ने कैच किया।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया जबकि वेस्टइंडीज ने टीम में दो बदलाव किए। वेस्टइंडीज ने टीम में दो बदलाव कर इविन लुईस की जगह सुनील एम्ब्रिस को और एश्ले नर्स की जगह फेबियन एलन को शामिल किया। लुईस पिछले कुछ मैचों में लय में नजर नहीं आ रहे थे।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्रसिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, सुनील एम्ब्रिस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट, जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलन, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल, ओशिन थॉमस।

Posted By: Kiran Waikar