टांटनन्यूजीलैंड ने विश्व कप क्रिकेट के मुकाबले में अफगानिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। अफगानिस्तान ने हसमतुल्लाह शाहिदी के उम्दा अर्द्धशतक की मदद से 173 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड ने ने 41.1 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के लिए 5 विकेट लेने वाले जेम्स नीशम को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

NEW ZEALAND WIN!

The seven-wicket victory puts them at the top of the pile with six points – they are unbeaten in #CWC19 so far!

SCORECARD ▶️ https://t.co/Xi65EEGMEp pic.twitter.com/yBWm9sJkoJ

— ICC (@ICC) 8 June 2019

अफगानिस्तान द्वारा दिए 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मार्टिन गप्टिल पारी की पहली ही गेंद पर आउट हुए। उन्हें आफताब आलम की गेंद पर नजीबुल्लाह ने कैच किया। लेकिन इसके बाद कोलिन मुनरो और कप्तान केन विलियम्सन ने पारी को संभाला। मुनरो 22 रन बनाकर आफताब के दूसरे शिकार बनें। लेकिन दूसरे छोर से विलियम्सन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 79 रन बनाए। इसके लिए उन्होंने 99 गेंदें खेली जिसमें 9 चौके लगाए। फॉर्म में चल रहे रॉस टेलर ने उनका अच्छा साथ देते हुए 48 रन (52 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) बनाए। अंत में टॉम लाथम ने नाबाद 13 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने आसानी से ये मैच जीता।

इससे पहले अफगानिस्तान ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन बाद में उसकी पारी लड़खड़ा गई। हजरतुल्लाह जजई और नूर अली जादरान ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इसी स्कोर पर नीशम ने जजई को मुनरो के हाथोंं कैच कराकर न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। जजई 34 रन (28 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए। इसके बाद अफगानिस्तान की पारी लड़खड़ा गई और 70 के स्कोर तक उसने 4 विकेट खो दिए। जादरान 31 रन बनाकर आउट हुए। रहमत शाह शून्य और कप्तान गुलबदीन सिर्फ 4 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

इसके बाद शाहिदी अकेले ही किला लड़ाते नजर आए। मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को साथ लेकर शाहिदी ने अफगानिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। शाहिद ने 99 गेंदों पर 59 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 9 चौके लगाए। आफताब आलम ने 14 रन बनाए। अन्य बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू पाए। न्यूजीलैंड की ओर से जेम्स नीशम ने 5 और लोकी फर्ग्यूसन ने 4 विकेट लिए।

नीशम 3 विकेट ले चुके हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। न्यूजीलैंड ने अपने पहले दो मुकाबलों में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया है।

अफगानिस्तान - हजरतुल्लाह जजाई, नूल अली जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, गुलबदीन नईब (कप्तान), इकराम अली, राशिद खान, आफताब आलम, हमीद हसन।

न्यूजीलैंड - मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, लोकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट, मैट हैनरी।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020