बर्मिंघम। पाकिस्तान ने बाबर आजम के शानदार नाबाद शतक की मदद से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में बुधवार को न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। ये पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत है, जबकि न्यूजीलैंड को पहली बार इस विश्व कप में हार मिली। 238 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 5 गेंदें शेष रहते 4 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। बाबर आजम (नाबाद 101 रन) को उनकी बेहतरीन पारी और इस विश्व कप के पहले शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। वहीं हैरिस सौहेल ने भी 68 रनों की शानदार पारी खेली।

Pakistan live to fight another day!

Babar Azam and Haris Sohail back up a fantastic performance from their bowlers to seal a six-wicket win!

Scores and highlights of #NZvPAK on the #CWC19 app ⬇️

APPLE 🍎 https://t.co/VpYh7SIMyP

ANDROID 🤖 https://t.co/cVREQ16w2N pic.twitter.com/zmuyZJGfxx

— ICC (@ICC) 26 June 2019

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने सलामी बल्लेबाज फखर जमान (9) का विकेट तीसरे ओवर में ही खो दिया। उन्हें बोल्ट की गेंद पर गप्टिल ने कैच किया। इसके बाद इमाम-उल-हक भी 19 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। फर्ग्यूसन की गेंद पर गप्टिल ने आगे डाइव लगाकर उनका बेहतरीन कैच लपका। इसके बाद बाबर ने मोहम्मद हाफिज को लेकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। जब ये जोड़ी अच्छी लय में नजर आ रही थी तब विलियम्सन ने हाफिज का विकेट झटका। हाफिज ने 32 रन (5 चौके) बनाए।

इसके बाद बाबर और हैरिस सौहेल ने न्यूजीलैंड को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की जीत सुनिश्चित की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी कर न्यूजीलैंड से जीत छीन ली। हैरिस ने अपना लगातार दूसरा अर्द्धशतक लगाया और वे 68 रन (76 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) बनाकर रन आउट हुए। इसी बीच बाबर ने इस विश्व कप का अपना पहला शतक जमाया। बाबर की शानदार पारी ने पाकिस्तान की जीत को आसान बनाया। बाबर ने 127 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 101 रन बनाए और नाबाद रहे।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट खोकर 237 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड को जेम्स नीशम और कोलिन डी ग्रैंडहोम की जोड़ी ने संकट से उबारा। नीशम ने नाबाद 97 रनों की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और टीम को संकट की स्थिति से निकाला। उनके अलावा ग्रैंडहोम ने भी 64 रनों की शानदार पारी खेली। एक समय न्यूजीलैंड ने केवल 46 रन पर 4 विकेट खो दिए थे, लेकिन बाद में नीशम और ग्रैंडहोम ने 132 रनोंं की बेहतरीन साझेदारी की। पाकिस्तान की ओर से शाहिन अफरीदी ने 3 विकेट लिए।

46/4 ➡️ 237/6

New Zealand have done an excellent job to finish with a competitive score after their shaky start.

Will it be enough though?#CWC19 | #NZvBAN pic.twitter.com/XMdHHb0SPl

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 26 June 2019

मोहम्मद आमिर ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर मार्टिन गप्टिल को बोल्ड कर दिया। गप्टिल ने 5 रन बनाए। इसके बाद कप्तान विलियम्सन और कोलिन मुनरो ने कीवि पारी को आगे बढ़ाते दिख रहे थे। लेकिन शाहिन अफरीदी ने मुनरो को 12 के निजी स्कोर पर हैरिस सौहेल के हाथों कैच कराया। इसके बाद अफरीदी ने रॉस टेलर का बड़ा विकेट झटका। टेलर केवल 3 रन बना सके। अफरीदी का कहर यहीं नहीं रुका। इसके बाद उन्होंने टॉम लाथम का विकेट झटका। 1 रन पर खेल रहे लाथम को उन्होंने विकेट के पीछे सरफराज के हाथों कैच कराया।

कप्तान केन विलियम्सन ने हालांकि न्यूजीलैंड के लिए संघर्ष किया, लेकिन शादाब खान की गेंद पर उन्हें सरफराज ने कैच किया। विलियम्सन बहुत अच्छे फॉर्म में थे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें सहयोग नहीं मिला, जिसका दबाव उनपर साफ नजर आया। इसी दबाव में वे 41 रन बनाकर आउट हो गए। विलियम्सन ने 69 गेंदों में 4 चौके लगाए।

विलियम्सन जब आउट हुए तब न्यूजीलैंड का स्कोर 85 था। इस समय खेल पर पूरी तरह पाकिस्तान हावी था। लेकिन यहां से नीशम और ग्रैंडहोम ने न्यूजीलैंड के लिए संघर्ष शुरु किया। दोनों ने संभलकर शुरुआत करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की। जिन गेंदबाजों को न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खेल नहीं पा रहे थे, उनका सामना इन दोनों ने आराम से किया। इनमें से भी नीशम की बल्लेबाजी जबर्दस्त रही। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। इस दौरान दोनों ने अपने अर्द्धशतक पूरे किए।

ग्रैंडहोम के रनआउट होने के साथ ये साझेदारी टूटी। उन्होंने 71 गेंदों में शानदार 64 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया। वहीं दूसरे पर मजबूती से डटे रहे नीशम ने 97 रन बनाए और वे अंत तक आउट नहीं हुए। नीशम ने 112 गेंदें खेली और 5 चौके और 3 छक्के लगाए।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गीले आउटफील्ड के कारण टॉस में देरी हुई और मैच एक घंटे देरी से शुरू हुआ, लेकिन ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की गई हैं। अंपायरों ने दोपहर 3 बजे पिच और मैदान का निरीक्षण किया। इसके बाद मैच 4 बजे शुरू हुआ।

न्यूजीलैंड इस मैच में पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। पाकिस्तान इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल की उम्मीदों को बनाए रखना चाहेगा।

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में धमाकेदार प्रदर्शन किया है और वह अपराजेय बना हुआ है। वह 6 मैचों से 11 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर हैं। एक जीत से वह 13 अंकों के साथ अंतिम चार में पहुंच जाएगा। कप्तान केन विलियम्सन ने इंग्लैंड में खेली पिछली 11 पारियों में 4 शतक और 6 अर्द्धशतक जमाए हैं। पाकिस्तान ने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। इस जीत से पाक टीम को बढ़े हुए मनोबल के साथ मैदान में उतरा है।

आंकड़ों में पाकिस्तान का पलड़ा भारी

इन दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप के मैचों पर नजर डाली जाए तो पाकिस्तान का पलड़ा भारी नजर आता है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच अब विश्व कप में 8 मैच हुए हैं। इनमें से 6 पाकिस्तान ने और 2 न्यूजीलैंड ने जीते हैं। बुधवार को दोनों के बीच नौवां मैच होगा।

टीमें - न्यूजीलैंड : कोलिन मुनरो, मार्टिन गप्टिल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशम, मिचेल सेंटनर, मैट हैनरी, लोकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: इमाम उल हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हाफिज, हैरिस सोहैल, सरफराज अहमद (कप्तान), इमद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज, शाहिन अफरीदी।

Posted By: Kiran Waikar