ICC Guidelines: Covid-19 महामारी के मद्देनजर ICC ने क्रिकेटरों के लिए खेल और ट्रेनिंग शुरू करने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की। इसके अनुसार अब प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ी टॉयलेट नहीं जा पाएंगे और वे अंपायरों को अपनी कैप या सनग्लासेस भी नहीं दे पाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते वे अपनी निजी चीजें साथी खिलाड़ियों को भी नहीं दे पाएंगे। ICC ने अपनी गाइडलाइंस को चार चरणों में बांटा है।

पहले दौर में खिलाड़ियों को अकेले ट्रेनिंग शुरू करनी होगी। इसके बाद दूसरे चरण में 3-3 खिलाड़ियों का ग्रुप ट्रेनिंग कर पाएगा। तीसरे चरण में छोट ग्रुप या 10 से कम खिलाड़ी अपने कोच के साथ ट्रेनिंग कर पाएंगे। चौथे चरण में टीमें अपने पूरे खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग कर पाएगी लेकिन इस दौरान खिलाड़ियों को एक-दूसरे को छूने से बचना होगा।

अब अंपायरों को गेंद को पकड़ते समय दस्तानों को उपयोग करना होगा। खिलाड़ी अपनी कैप या सनग्लासेल को मैदान पर नहीं रख पाएंगे। आईसीसी इसके अलावा यह चाहती है कि खिलाड़ी मैच से पहले और बाद में ड्रेसिंग रूम में कम समय बिताए। आईसीसी की क्रिकेट समिति पहले ही गेंद पर थूक लगाने पर रोक की सिफारिश कर चुकी है। खिलाड़ियों को अब गेंद को हाथ लगाने के बाद आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की सलाह दी गई है। उन्हें गेंद के संपर्क में आने के बाद हाथ साफ करने के लिए कहा गया है। प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ियों को टॉयलेट जाने की अनुमति नहीं होगी।

आइसीसी ने अपने दिशानिर्देशों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति और 14 दिन तक अलग थलग अभ्यास शिविर लगाने की सिफारिश की। आईसीसी ने दुनिया भर में क्रिकेट की बहाली के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए और साथ ही उच्च सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखने पर भी ध्यान दिया। आईसीसी ने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी या जैव सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति पर विचार करें जो सरकारी दिशानिर्देशों तथा अभ्यास और प्रतियोगिता की बहाली के लिए जैव सुरक्षा योजना लागू करने के लिए जिम्मेदार होगा।

आईसीसी के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि मैच से पूर्व अलग थलग अभ्यास शिविर के आयोजन, स्वास्थ्य, तापमान जांच और कोविड-19 परीक्षण की जरूरत पर विचार करें। यात्रा से कम से कम 14 दिन पहले सुनिश्चित करें कि टीम कोविड-19 से मुक्त है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना