ICC Meeting: इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर सभी जानना चाहते हैं। इसी क्रम में गुरुवार को आईसीसी क्रिकेट काउंसिल की एक महत्‍वपूर्ण बैठक की गई। इसमें टूर्नामेंट के भविष्य को लेकर अहम फैसला लिया गया। इसके अनुसार अब 10 जून, 2020 के बाद कोई फैसला लिए जाने पर सहमति बनी है। पिछले कुछ दिनों से टी20 विश्व कप के स्थगित किए जाने की खबरें लगातार सामने आ रही थी। गुरुवार को होने वाली आईसीसी की बैठक पर सबकी नजर थी। बैठक के बाद बताया गया, "मौजूदा हालात पर बोर्ड के सदस्यों ने अपने अपने मुद्दों पर चर्चा की और यह महसूस किया कि शुद्धता को बनाए रखने पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है और बोर्ड के मामलों के गोपनिय रखना भी जरूरी है।"

आइसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर फैसला गुरुवार को 10 जून के लिए टाल दिया क्योंकि वह क्रिकेट कार्यक्रम को ठप करने वाली कोरोना वायरस महामारी के बीच आपात योजनाओं पर विचार कर रहा है। आइसीसी ने अपने संचालन की गोपनीयता को लेकर चिंताओं की जांच शुरू की है। कई गोपनीय ई-मेल लीक हुए हैं। बोर्ड का मानना है कि पिछले कुछ दिनों में गोपनीयता का उल्लंघन हुआ है। टी-20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित करने और इस दौरान आईपीएल आयोजित करने की अटकलें हैं।

आइसीसी ने बोर्ड की टेलीकांफ्रेंस के बाद कहा कि बोर्ड आइसीसी प्रबंधन से आग्रह करता है कि वे कोविड-19 महामारी के कारण लगातार बदल रही जन स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए विभिन्न आपात विकल्पों को लेकर संबंधित हितधारकों के साथ चर्चा जारी रखे। पता चला है कि बैठक के दौरान अधिकांश चर्चा गोपनीय सूचना हो लेकर हुई जिसमें आंतरिक ईमेल भी शामिल हैं जो लीक हो गए। अध्यक्ष शशांक मनोहर और बोर्ड के सदस्यों ने इस पर चर्चा की। आइसीसी के अनुसार, बोर्ड के कई सदस्यों ने हाल में इस मुद्दे पर चिंता जताई है और उनका मानना है कि संचालन के शीर्ष स्तर को देखते हुए बोर्ड के मामलों में शुचिता और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए तुरंत इस पर ध्यान देना जरूरी है।

मीडिया को लीक हुई जानकारियों की जांच आइसीसी का आचरण अधिकारी करेगा। सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि आइसीसी के आचरण अधिकारी की अगुआई में और वैश्विक विशेषज्ञों की मदद से तुरंत स्वतंत्र जांच शुरू किए जाने की जरूरत है। आइसीसी सीईओ 10 जून को अगली बैठक में बोर्ड को इस पर अपडेट जानकारी देंगे। माना जा रहा है कि आइसीसी बोर्ड ने विश्व कप को लेकर सभी विकल्पों पर चर्चा की लेकिन इस पर सर्वसम्मति नहीं बनी कि विश्व टी-20 का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हो या इसे 2021 या संभवतः 2022 तक स्थगित किया जाए जो व्यावहारिक हल है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना