दुबई। ICC ODI Ranking: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज भारत ने 2-1 से जीती। इस पूरी सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान Virat Kohli और सलामी बल्लेबाज Rohit Sharma ने शानदार प्रदर्शन किया। इस बेहतरीन प्रदर्शन के कारण ही Virat Kohli और Rohit Sharma ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थानों पर कब्जा जमा लिया है। वहीं गेंदबाजों में भारत के Jasprit Bumrah शीर्ष पर बने हुए हैं।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-1 से पिछड़ते हुए टीम इंडिया ने जबर्दस्त वापसी की और अगले दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से जीतीं। भारतीय टीम की इन जीत में विराट कोहली और रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी की अहम भूमिका रही। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया ने खिलाफ 3 मैचों में कुल 183 रन जबकि रोहित ने 171 रन बनाए।

भारतीयों का दबदबा

आईसीसी द्वारा जारी रैंकिंग के मुताबिक विराट कोहली 886 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं जबकि रोहित 868 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं टीम इंडिया के गब्बर यानि शिखर धवन को भी इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फायदा हुआ और उन्होंने 7 स्थानों की छलांग लगाई। शिखर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। शिखर ने सीरीज में 2 पारियों में 170 रन बनाए। हालांकि वे कंधे में चोट के कारण तीसरे वनडे में बल्लेबाजी नहीं कर पाए। लेकिन सीरीज में प्रभावित करने वाले खिलाड़ियों में केएल राहुल भी शामिल रहे। राहुल ने तीन मैचों में कुल 146 रन बनाए। राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में राहुल ने 80 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसके चलते टीम को जीत मिली। राहुल ने 3 मैचों में कुल 146 रन बनाए.. इस प्रदर्शन से उन्होंने 21 स्थानों की छलांग लगाई और फिलहाल रैंकिंग में उन्हें 50वां स्थान मिला है।

टॉप 5 बल्लेबाजों में पाकिस्तान के बाबर आजम (829 अंक) तीसरे, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (815) चौथे और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (810) 5वें स्थान पर हैं।

बुमराह नंबर एक पर

बल्लेबाजी की तरह गेंदबाजी में भी भारतीय खिलाड़ी ने शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। चोट से उबरकर वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह 764 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। हालांकि विकेट के लिहाज से बुमराह के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज ज्यादा सफल नहीं रही, लेकिन उन्होंने महत्वपूर्ण मौकों पर टीम के लिए विकेट जरुर लिए।

वहीं न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 737 अंकों के साथ दूसरे ओर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान 701 अंकों के साथ नंबर 3 पर हैं। कगिसो रबाडा (684) चौथे और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (673) 5वें स्थान पर हैं।

भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा दो पायदान ऊपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सीरीज में 4 विकेट लिए। जडेजा ने 45 रन भी बनाए। वहीं ऑलराउंडर की सूची में जडेजा 4 स्थानों की छलांग लगाते हुए 10वें नंबर पर पहुंच गए।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket