नई दिल्ली। Sardar Patel Stadium: दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर लगभग तैयार हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस विशाल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को करने वाले हैं। ICC ने रविवार को इस स्टेडियम की जानकारी देते हुए बताया कि इसकी दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार होगी।

पहले इसे मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था और उसकी दर्शक क्षमता 49 हजार थी। उस स्टेडियम को साल 1982 में बनाया गया था। अब इस स्टेडियम को नाम के साथ-साथ नई पहचान भी मिलने वाली है। सरदार पटेल स्टेडियम नाम से बने इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है, जो कि दुनिया के अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम यानी MCG से भी करीब 10 हजार ज्यादा है

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इस स्टेडियम की एक लेटेस्ट फोटो शेयर करते हुए जानकारी दी कि मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम बनकर लगभग तैयार है। इसकी दर्शक क्षमता 110000 होगी।

मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्र में करीब 700 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है। इस स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर एकेडमी भी है। इसका डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पोपुलस ने तैयार किया है। पोपुलस ने ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को भी डिजाइन किया था। इस स्‍टेडियम में 3 हजार कारें और 10 हजार से ज्यादा दो पहिए वाहन पार्क करने के लिए स्थान है। इसके अलावा स्टेडियम के क्लब हाउस में 55 कमरें, ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 76 कॉर्पोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रुम भी बनाए गए हैं। इस स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, लॉन टेनिस, एथलेटिक्स ट्रैक, स्क्वॉश, बिलियर्ड्स, बैडमिंटन और तैराकी जैसे अन्य खेलों के आयोजन भी हो सकेंगे।

Posted By: Kiran Waikar