ICC T20 World Cup 2020: और जैसी की अटकलें लगाई जा रही थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस साल अक्टूबर-नंवबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया है। आईसीसी ने इसके लिए कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को वजह बताया है। टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने से अब भारत में आईपीएल 2020 के आयोजन की संभावनाएं बढ़ गई हैं। बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पहले ही वर्ल्ड कप स्थगित होने की स्थिति में अपने यहां IPL 2020 के आयोजन की कोशिश में लगा है। ऐसे में अब अक्टूबर-नवंबर में IPL 2020 के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी के चलते अक्टूबर-नवंबर में अपने यहां वर्ल्ड कप क्रिकेट के आयोजन में अनिच्छा जाहिर की थी।

आईसीसी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी बोर्ड मीटिंग में टी20 वर्ल्ड कप 2020 के भविष्य का फैसला करते हुए इसे स्थगित कर दिया है। ये टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित होने वाला था। पर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति के चलते इस बड़े आयोजन की तैयारियां बड़े पैमाने पर प्रभावित हो रही थी, ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले ही आईसीसी से टूर्नामेंट आयोजित नहीं करने की इच्छा जता चुका था। तमाम स्थिति का आकलन करने के बाद आईसीसी ने टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है।

ICC ने कहा कि वे द्विपक्षीय सीरीजों के लिए समय निकालने के इरादे से इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर रहे हैं। बहरहाल आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप स्थगित तो कर दिया है लेकिन उसने ये स्पष्ट नहीं किया कि अब ये टूर्नामेंट कब खेला जाएगा। उसने ये नहीं बताया कि 2020 में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप अगले साल होगा या फिर 2022 में। इस बीच बता दें कि अगले साल भारत में भी टी20 विश्व कप शेड्यूल है। आईसीसी ने ये भी स्पष्ट किया कि 2021 और 2022 में लगातार दो टी20 वर्ल्ड कप होंगे, जबकि 2023 में भारत में वनडे विश्व कप होगा।

लगातार 3 साल वर्ल्ड कप होंगे

आईसीसी के मुताबिक आईसीसी T20 वर्ल्ड कप (पुरुष) 2021 में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं आईसीसी T20 वर्ल्ड कप (पुरुष) 2022 की भी अक्टूबर-नवंबर में ही निर्धारित है। इसका फाइनल मुकाबला 13 नवंबर 2022 को खेला जाएगा। इसके अलावा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (पुरुष) 2023 का आयोजन भी अक्टूबर-नवंबर में निर्धारित है और इस टूर्नामेंट का फाइनल 26 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।

खुद मेजबान ने ली आपत्ति

दरअसल टी20 वर्ल्ड कप 2020 के आयोजन पर खुद मेजबान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आपत्ति ली थी। बोर्ड के मुताबिक 16 टीमों के साथ उनके सपोर्ट स्टाफ और अन्य सदस्यों के अलावा ब्रॉडकास्टर्स को एक शहर से दूसरे शहर ले जाने में इस समय दिक्कतों का सामना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति में फिलहाल इस तरह की व्यवस्था करना बहुत मुश्किल होगा। इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला किया गया।

आईपीएल 2020 का रास्ता साफ

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 स्थगित होने से सबसे ज्यादा खुशी आईपीएल फैंस में हैं। बता दें कि BCCI पहले ही कह चुका है कि यदि वर्ल्ड कप स्थगित होता है तो वो अक्टूबर-नवंबर की इस अवधि में आईपीएल 2020 का आयोजन कराने के लिए तैयार है। BCCI ने हाल ही में तय किया कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच किया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। पर अब उम्मीद है कि बोर्ड जल्द ही पूरा कार्यक्रम घोषित करेगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई द्विपक्षीय सीरीज और टूर्नामेंट रद्द करना पड़े हैं। टी20 फॉर्मेट में होने वाला एशिया कप भी फिलहाल रद्द कर दिया गया है। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप साल का दूसरा सबसे बड़ा विश्व स्तरीय टूर्नामेंट है, जो स्थगित किया गया है। बता दें कि इससे पहले जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस