दुबई/लंदन। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की वर्ल्ड कप 2019 की टीम ऑफ टूर्नामेंट में शामिल किया गया है। इस टीम के कप्तान केन विलियम्सन को बनाया गया है। बता दें कि आईसीसी द्वारा टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर इस टीम का चयन किया गया। इसमें इंग्लैंड के 4, भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया के 2-2 औ बांग्लादेश के एक खिलाड़ी को जगह मिली है।

इंग्लैंड में आईसीसी विश्व कप 2019 समाप्त हुआ और इसके आधार पर टीम ऑफ टूर्नामेंट चुनी गई। गौरतलब है कि रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के शीर्ष स्कोर रहे। साथ ही वे एक वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बने। वहीं मुंबई इंडियंस के उनके साथी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह ने वर्ल्ड कप में 18 विकेट लिए और वे भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रहे।

आईसीसी की इस टीम में इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों को जगह मिली। इंग्लैंड के आक्रामक बल्लेबाज जेसन रॉय को रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर बनाया गया है। रॉय ने वर्ल्ड कप में 115 से ज्यादा की औसत से 443 रन बनाए। रॉय ने भारत के खिलाफ ग्रुप मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में बेहतरीन पारी खेली।

वहीं केन विलियम्सन को टीम का कप्तान चुना गया। विलियम्सन का पूरे टूर्नामेंट में जबर्दस्त प्रदर्शन रहा और वे अकेले अपने दम पर टीम को फाइनल तक लेकर आए। उनकी रणनीति अधिकांश समय पर कारगर साबित हुई और टीम को सफलता मिली। टूर्नामेंट में 578 रन बनाने वाले विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया है। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट को भी आईसीसी टीम में जगह मिली है। कुल 556 रन बनाने वाले रूट हालांकि फाइनल में नहीं चल सके थे।

बांग्लादेशी ऑल राउंडर शाकिब अल हसन को 5वें स्थान के लिए टीम में जगह मिली है। वे बतौर टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए। शाकिब का प्रदर्शन जोरदार रहा और उन्होंने 606 रन बनाए और 11 विकेट भी लिए। शाकिब के अलावा फाइनल मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन कर प्लेयर ऑफ द मैच रहे बेन स्टोक्स भी आईसीसी की इस टीम में हैं। स्टोक्स पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे और उन्होंने कई यादगार पारियां खेलीं।

विकेटकीपर के तौर पर आईसीसी की इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी को जगह मिली है। कैरी ने विकेट के पीछे अपनी शानदार भूमिका निभाई ही, लेकिन बल्ले से भी कमाल दिखाया। कैरी के नाम टूर्नामेंट की 9 पारियों में 375 रन दर्ज हैं।

कैरी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क भी आईसीसी इलेवन टीम का हिस्सा बने हैं। स्टार्क 27 विकेटों के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज रहे। ये एक ऑलटाइम रिकॉर्ड है। इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर, न्यूजीलैंड के लोकी फर्ग्यूसन और बुमराह टीम के अन्य खिलाड़ी हैं। वहीं ट्रेंट बोल्ट 12वें खिलाड़ी हैं।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 - टीम ऑफ द टूर्नामेंट

रोहित शर्मा, जेसन रॉय, केन विलियम्सन (कप्तान), जो रूट, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर, लोकी फर्ग्यूसन, जसप्रीत बुमराह।

12वां खिलाड़ी - ट्रेंट बोल्ट