दुबई (एजेंसियां)। आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारती कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बीच सिंहासन के लिए जंग और तेज हो गई है। दोनों की रेटिंग में केवल 1 अंक का फासला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को फायदा तो मिला, लेकिन वे एक अंक से वे स्मिथ से पीछे हैं। विराट 936 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

बता दें कि स्मिथ ने एशेज सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन कर विराट से शीर्ष स्थान छीना था। अब विराट दमदार बल्लेबाजी करते हुए स्मिथ के लिए चुनौती बन रहे हैं। विराट ने पुणे टेस्ट में नाबाद 254 रन बनाए थे। इस पारी के बाद उन्हें 37 रेटिंग अंकों का फायदा मिला। अब उनके 936 अंक हैं और वे दूसरे स्थान पर हैं। स्मिथ 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी एक और टेस्ट मैच खेला जाना, ऐसे में विराट के पास शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका होगा। वहीं अजिंक्य रहाणे भी टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे। रहाणे के 721 अंक हैं और वे 9वें स्‍थान पर हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम और पुणे टेस्‍ट में जीत दर्ज कर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच 19 अक्‍टूबर से रांची में खेला जाएगा।

अश्विन की बड़ी छलांग

वहीं गेंदबाजों की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन ने भी लंबी छलांग लगाई है। पुणे टेस्ट में अश्विन ने कुल 6 विकेट, जबकि विशाखापट्टनम में हुए पहले टेस्ट में कुल 8 विकेट लिए थे। इस बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें 3 स्थानों का फायदा हुआ और वे 10वें स्‍थान से 7वें स्‍थान पर पहुंच गए। 31 वर्षीय अश्विन ने एक साल से ज्यादा समय बाद टेस्ट क्रिकेट खेले हैं। मौजूदा सीरीज में वे अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्‍होंने सीरीज में अब तक 14 विकेट लिए हैं। रवींद्र जडेजा (10 विकेट) दूसरे और मोहम्‍मद शमी (8 विकेट) तीसरे स्‍थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर को तीन स्‍थान का नुकसान हुआ है। फिलेंडर 791 अंकों के साथ 8वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में वे अभी तक केवल दो विकेट ले पाए हैं। इस सीरीज में रवींद्र जडेजा ने भले ही बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया हो, लेकिन गेंदबाजी रैंकिंग में वे 753 अंकों के साथ 14वें स्‍थान पर लुढ़क गए हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष पर हैं.. वहीं दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा दूसरे और भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्‍थान पर हैं।

होल्डर ऑलराउंडर में शीर्ष पर

ऑलराउंडर्स रैंकिंग में वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर शीर्ष पर बने हुए हैं। भारत के रवींद्र जडेजा दूसरे और बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्‍थान पर हैं। वहीं टीम रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम शीर्ष पर बनी हुई है। न्‍यूजीलैंड दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, इंग्‍लैंड चौथे और ऑस्‍ट्रेलिया पांचवें स्‍थान पर हैं।

Posted By: Rahul Vavikar