ICC Test Rankings: भारत के मोहम्मद शमी और मयंक अग्रवाल को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला जब इन दोनों ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ पोजीशन हासिल की। शमी ने रैंकिंग में आठ स्थानों की छलांग लगाई और वे गेंदबाजों में सातवें स्थान पर पहुंच गए। बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर मैन ऑफ द मैच चुने गए मयंक छलांग लगाकर बल्लेबाजों में 11वें स्थान पर पहुंचे।

भारत ने इंदौर में हुए पहले टेस्ट मैच में तीसरे ही दिन बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हरा दिया था। शमी ने इस मैच में पहली पारी में 27 रनों पर 3 और दूसरी पारी में 31 रनों पर 4 विकेट लिए थे। उन्हें इस प्रदर्शन का फायदा मिला और वे टॉप 10 में पहुंच गए। उनके 790 रेटिंग अंक है और यह भारत के तेज गेंदबाजों के मामले में कपिल देव (877) और जसप्रीत बुमराह (832) के बाद तीसरा श्रेष्ठ प्रदर्शन है। 28 वर्षीय मयंक ने इंदौर टेस्ट में 243 रन जड़े। उन्होंने शुरुआती 8 टेस्ट मैचों में 858 रन बनाए और उनके 691 अंक हो चुके हैं। वे करियर की सर्वश्रेष्ठ 11वें क्रम पर पहुंच चुके हैं।

शमी और मयंक को रैंकिंग में लाभ मिला लेकिन कप्तान विराट कोहली को 14 अंकों का नुकसान हुआ। वे इसके बावजूद स्टीव स्मिथ के पीछे दूसरे क्रम पर हैं। भारत के चार बल्लेबाज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल है जो भारत के दबदबे को दिखाता है। कोहली दूसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे, अजिंक्य रहाणे पांचवें और रोहित शर्मा 10वें स्थान पर हैं। इसी तरह गेंदबाजों में तीन भारतीयों ने टॉप 10 में जगह बनाई हुई हैं। जसप्रीत बुमराह चौथे, शमी सातवें और रविचंद्रन अश्विन 10वें क्रम पर हैं। इस लिस्ट में ईशांत शर्मा अब 20वें क्रम पर और उमेश यादव 22वें क्रम पर पहुंच गए।

रविचंद्रन अश्विन ने भी इंदौर टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया और वे अब ऑलराउंडरों की लिस्ट में चौथे क्रम पर पहुंच गए। इस मामले में जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज) पहले, रवींद्र जडेजा (भारत) दूसरे और बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) तीसरे क्रम पर हैं।

Posted By: Arvind Dubey