दुबई। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज गॉल में बुधवार से शुरू होगी। न्यूजीलैंड के पास इस सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन कर भारत को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान से अपदस्थ करने का मौका रहेगा।

भारत इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 113 अंकों के साथ पहले और न्यूजीलैंड 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका (108), इंग्लैंड (105) और ऑस्ट्रेलिया (98) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें क्रम पर है। श्रीलंका 94 अंकों के साथ छठे और वेस्टइंडीज 82 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ और भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो-दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होगी। भारत ने यदि वेस्टइंडीज के खिलाफ थोड़ी भी ढ़िलाई दिखाई तो न्यूजीलैंड उसे पहले स्थान से हटा सकता है इसके लिए भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से हो रही सीरीज में सफाए के इरादे से उतरना होगा।

न्यूजीलैंड ने यदि श्रीलंका को 2-0 से हरा दिया तो वह टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगा। इस स्थिति में उसके 115 अंक हो जाएंगे। यदि न्यूजीलैंड ने श्रीलंका का सफाया किया तो भारत को भी वेस्टइंडीज को 2-0 से हराना होगा, उस स्थिति में ही वह शीर्ष पर पहुंचेगा। यदि न्यूजीलैंड और भारत ने समान अंतर से श्रीलंका और वेस्टइंडीज को हराया तो भारत शीर्ष पर बना रहेगा।

न्यूजीलैंड को श्रीलंका पर जीत दर्ज करने के लिए स्पिनरों से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। टॉड एस्टल का साथ देने के लिए एजाज खान को उतारा जा सकता है। एजाज ने अभ्यास मैच में 5 विकेट लिए थे। ऑलराउंडर कोलिन डी ग्रैंडहोम से इन्हें मदद मिल सकती है। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का खेलना तय है और टिम साउदी और नील वेगनर में से किसी एक को खेलने का मौका मिलेगा।

Posted By: Kiran Waikar