रांची। ICC Test Rankings: भारत शनिवार से यहां शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर तीन मैचों की सीरीज में उसका सफाया करने के इरादे से मैदान में उतरेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली की निगाहें इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ वापस शीर्ष पर पहुंचने पर टिकी रहेंगी।

विराट लंबे समय से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में बल्लेबाजों में शीर्ष पर चल रहे थे लेकिन एशेज सीरीज में जबर्दस्त प्रदर्शन के चलते स्मिथ ने पिछले महीने उन्हें दूसरे क्रम पर धकेल दिया था। स्मिथ उसके बाद से नंबर वन बने हुए हैं। विराट ने पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में नाबाद दोहरा शतक (254 नाबाद) जड़ा था और इसके बाद उनके और स्मिथ के बीच अंकों का अंतर घटकर मात्र 1 अंक का रह गया था। स्मिथ इस वक्त 937 अंकों के साथ पहले और विराट 936 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर हैं।

विराट के पास अब रांची में तीसरे टेस्ट में उम्दा प्रदर्शन कर स्मिथ को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा। भारतीय कप्तान हर हालत में वापस शीर्ष पर पहुंचना चाहेंगे। विराट शीर्ष पर पहुंट गए तो उनके स्थान को खतरा भी नहीं रहेगा क्योंकि भारत को इसके बाद 14 नवंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज का पहला मैच 14 नवंबर से इंदौर में और दूसरा टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा। दूसरी तरफ स्मिथ 21 नवंबर तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया को 21 नवंबर से पाकिस्तान से ब्रिस्बेन में पहला टेस्ट खेलना है। इस सीरीज का दूसरा टेस्ट 29 नवंबर से एडिलेड में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद न्यूजीलैंड से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलना है।

विराट ने पुणे में दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। यह उनका टेस्ट क्रिकेट में सातवां दोहरा शतक है और वे इसी के साथ इंग्लैंड के वॉली हैमंड और श्रीलंका के महेला जयवर्धने की बराबरी पर पहुंचे थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में डॉन ब्रैडमैन (6996) से आगे निकले थे। विराट के नाम 81 टेस्ट मैचों में 7054 रन दर्ज हैं।

Posted By: Kiran Waikar