पोचेफ्सट्रूम (दक्षिण अफ्रीका): ICC U19 World Cup 2020: यशस्वी जायसवाल (62) और अथर्व अंकोलेकर (55 नाबाद) के अर्द्धशतकों के बाद कार्तिक त्यागी (4 विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने मंगलवार को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी कर 9 विकेट पर 233 रन बनाए। इसके जवाब में सैम फैनिंग के अर्द्धशतक (75) के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की पारी 43.3 ओवरों में 159 रनों पर सिमट गई। अब गत विजेता भारत का मुकाबला अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच होने वाले क्वार्टरफाइनल की विजेता टीम से होगा।

234 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और उसने केवल 4 रनों पर 3 विकेट खो दिए थे। जेक फ्रेजर मैकगर्क (0) के रन आउट होने के बाद कार्तिक त्यागी ने ऑस्ट्रेलियाई पारी पर जमकर कहर बरपाया। कार्तिक ने मैकेंजी हार्वे (4), लैक्लेन हीर्ने (0), ओलिवर डेविस (2), पैट्रिक रोव (21) के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई पारी बिखेरकर रख दिए। ऑस्ट्रेलिया ने 17 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे, इसके बाद फैनिंग और रोव ने पांचवें विकेट के लिए 51 रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवां विकेट 68 रनों पर खो दिया था। इसके बाद फैनिंग को लियाम स्कॉट का साथ मिला। फैनिंग और स्कॉट के बीच खतरनाक होती साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा जब उन्होंने स्कॉट को विकेटकीपर जुरैल के हाथों झिलवाया। स्कॉट ने 35 रन बनाए और उन्होंने छठे विकेट के लिए फैनिंग के साथ 81 रन जोड़े।

आकाश सिंह की गेंद को हुक करने के चक्कर में फैनिंग ने विकेटकीपर जुरेल को कैच थमा दिया। जुरेल ने अपनी दाई तरफ डाइव लगाकर कैच लपका। फैनिंग ने 127 गेंदों में 7 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 75 रन बनाए। कोनोर सुली 5 रन बनाकर रन आउट हुए। आकाश ने टॉड मर्फी (0) को बोल्ड किया। आकाश सिंह ने मैथ्यू विलियंस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 159 रनों पर समेटा। कार्तिक त्यागी ने 24 रनों पर 4 विकेट लिए। आकाश सिंह ने 30 रनों पर 3 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की सलामी जोड़ी बल्लेबाजी के लिए उतरी। लेकिन दिव्यांश पारी के 10वें ओवर में आउट हो गए। वे केवल 14 रन बना पाए। इसके बाद भारत ने तिलक वर्मा (2) और कप्तान प्रियम गर्ग (5) के विकेट भी जल्दी-जल्दी खो दिए। इससे भारतीय पारी दबाव में आ गई थी। लेकिन यशस्वी जायसवाल एक छोर पर मजबूत से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अपना अर्द्धशतक पूरा किया और उन्होंने ध्रुव जुरेल के साथ 48 रन जोड़े। यशस्वी की बेहतरीन पारी का अंत स्पिनर तनवीर संघा ने बोल्ड कर किया। यशस्वी ने 82 गेंदों में 62 रनों की अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

इसके बाद ध्रुव जुरेल भी जल्दी आउट हो गए। ध्रुव को मर्फी की गेंद पर पैट्रिक रोवे ने कैच किया। उन्होंने 48 गेंदों में 15 रन (1 चौका) बनाए। बाद में सिद्धेश वीर कुछ समय क्रीज पर टिके और उन्होंने भारत को संकट की स्थिति में निकालने में मदद की। सिद्धेश ने 42 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

अंत में अथर्व अंकोलेकर ने रवि बिश्नोई (30 रन, 31 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को साथ लेकर शानदार बल्लेबाजी की और भारत को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने 7वें विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की। इसी दौरान अथर्व ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। 54 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से अथर्व ने 55 रन बनाए और वे नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी दमदार रहा है। साल 2013 के बाद अंडर 19 स्तर पर दोनों के बीच 5 मैच खेले गए, उनमें से 4 मैच भारत ने जीते जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था।

प्लेइंग इलेवन: भारत- यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग, ध्रुव जुरेल, सिद्धेश वीर, अ‌थर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, सुशांत मिश्रा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह।

ऑस्ट्रेलिया- सैम फैनिंग, जेक फ्रेजर मैकगर्क, मैकेंजी हार्वे, लैक्लेन हीर्ने, ओलिवर डेविस, पैट्रिक रोव, कोरी केली, कॉनर सुली, तनवीर संघा, टॉड मर्फी, मैथ्यू विलंस।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket