ब्‍लोमफोंटीन। ICC U19 World Cup: दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे ICC Under19 World Cup में भारत ने अपने पहले मैच में रविवार को श्रीलंका को 90 रनों से हराया। इस तरह गत विजेता भारत ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। इस मुकाबले में श्रीलंका को हार का सामना जरुर करना पड़ा, लेकिन उसके एक युवा गेंदबाज ने रिकॉर्ड बना दिया।

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) जैसी एक्‍शन में गेंदबाजी करने वाले मथीशा पथिराना (Matheesha Pathirana) ने इस मैच में 175 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी। इस गेंद को क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद माना जा रहा है। यदि इस गेंद को मान्यता मिलती है तो मथीशा पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

रविवार को हुए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 297 रन बनाए। इनमें कप्तान प्रियम गर्ग ने 56, यशस्वी जायसवाल ने 59, ध्रुव जुरेल ने नाबाद 52 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 45.2 ओवरों में 207 रनों पर आउट हो गई।

लेकिन इस मैच में श्रीलंकाई गेंदबाज मथीशा को कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने अपनी तूफानी रफ्तार से क्रिकेट के जानकारों को चौंका दिया। मथीशा ने 10 ओवर में 49 रन ‌दिए। इसी दौरान उन्होंने 175 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली गेंद भी फेंकी।

फिलहाल पुष्टि बाकी

आईसीसी ने फिलहाल मथीशा पथिराना की इस गेंद की पुष्टि नहीं की है। मथीशा ने पारी के चौथे ओवर की 5वीं गेंद भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को फेंकी थी। ये गेंद काफी ऊपर निकली थी और अंपायर ने इसे वाइड करार दिया था। इस दौरान लाइव मैच की टीवी स्क्रीन पर गेंद की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटा दिखाई दी। अब आईसीसी इसकी पुष्टि कर रहा है। ये देखा जा रहा है कि कहीं इसमें कोई तकनीकी खराबी तो नहीं। फिलहाल अभी के लिहाज से ये क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद है।

शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ा!

क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड फिलहाल पाकिस्तान के शोएब अख्तर के नाम दर्ज है। शोएब ने 2003 के आईसीसी वर्ल्ड कप में केपटाउन में खेले गए मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। उनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबज शॉन टैट और ब्रेट ली 160 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं।

एक्शन के कारण चर्चा में

मथीशा पथिराना पिछले साल सितंबर में उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्हें एक्शन के कारण युवा लसिथ मलिंगा कहा गया। उन्होंने कॉलेज के अपने डेब्यू मैच में ही 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे। बहरहाल अंडर 19 वर्ल्ड कप में श्रीलंका का अगला मुकाबला 22 जनवरी को न्यूजीलैंड से होगा।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket