बर्मिंघम ICC World Cup 2019 2nd Semi Final ENG vs AUS Live: मेजबान इंग्लैंड आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है। उसने दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेटों की करारी शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्धारित 224 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड ने 32.1 ओवर में केवल 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। अब 14 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्डस में होने वाले फाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में भारत को हराया था। इंग्लैंड 1992 के बाद पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है।इंग्लैंड और न्यूजीलैंड दोनों में से किसी ने भी अभी तक पुरुष विश्व कप का खिताब नहीं जीता है, ऐसे में इस बार एक नई टीम ही वर्ल्ड चैंपियन बनेगी।

पूरा स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

बॉल-बाय-बॉल कमेंट्री के लिए यहां क्लिक करें

224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने संयमित बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की। इस दौरान जेसन रॉय ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया। स्टार्क ने बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू कर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 43 गेंदों 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाए। इसके 2 ओवर बाद ही इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा जब रॉय भी आउट हो गए। 85 के स्कोर पर खेल रहे रॉय को पैट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी ने कैच किया। रॉय ने 65 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 85 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान इयोग मॉर्गन और जो रूट ने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाया। दोनों ने बिना किसी परेशानी के बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को कोई सफलता नहीं मिलने दी। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े। जो रूट 49 रन (46 गेंद, 8 चौके) और मॉर्गन 45 रन (39 गेंद, 8 चौके) बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने इंग्लैंड को 8 विकेट से जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचा दिया।

ICC World Cup 2019: परिणाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया स्टीवन स्मिथ की शानदार 85 रनों की पारी की मदद से सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49 ओवर 223 रनों पर सिमटी। ऑस्ट्रेलिया के लिए एलेक्स कैरी ने 46, मिचेल स्टार्क ने 29 और ग्लेन मैक्सवेल ने 22 रनों की उपयोगी पारियां खेलीं। वहीं इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने 3-3 और जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट लिए।

That's a wrap!

A brilliant bowling display from England sees Australia all out for 223! Steve Smith battled hard for the Aussies with his 85 – could that be a match-winning knock?#AUSvENG | #CWC19 pic.twitter.com/REgouHphe5

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) 11 July 2019

बता दें कि का मुकाबला 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। उसकी शुरुआत खराब रही है और 14 रन के स्कोर तक उसके 3 बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। कप्तान एरोन फिंच खाता भी नहीं खोल पाए और आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। वहीं डेविड वार्नर को 9 रन के निजी स्कोर पर क्रिस वोक्स ने जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट कराया। पीटर हैंड्सकोंब के रुप में ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा विकेट खोया। वे सिर्फ 1 रन बना पाए और वोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद स्टीवन स्मिथ और एलेक्स कैरी ने महत्वपूर्ण साझेदारी कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संकट से उबारा। दोनों ने काफी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन बटोरे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 103 रनों की पार्टनरशिप की।इसी दौरान जोफ्रा आर्चर की तेज उठती हुई गेंद से कैरी चोटिल भी हो गए, लेकिन उन्होंने बैंडेज बांधकर खेलना जारी रखा। जब ये साझेदारी अच्छी जा रही थी, तभी आदिल राशिद बेहतरीन ओवर लेकर आए। उन्होंने इस ओवर की दूसरी गेंद पर पहले कैरी और फिर नए बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (0) के विकेट झटककर ऑस्ट्रेलिया को फिर संकट में ला दिया। राशिद की गेंद को मारने की कोशिश में कैरी को मिडविकेट बाउंड्री पर स्थानापन्न जेम्स विंसी ने कैच किया। कैरी ने 70 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 46 रन बनाए। वहीं राशिद ने स्टाइनिस को एलबीडब्ल्यू किया।

इसके बाद स्मिथ ने मैक्सवेल को साथ लिया और ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया। इसी दौरान स्मिथ ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया। स्मिथ तो एक छोर पर मजबूती से डटकर खेलकर रहे हैं, लेकिन दूसरे छोर से ऑस्ट्रेलियाई के लगातार विकेट गिर रहे हैं। मैक्सवेल भी थोड़ी देर टिके और 22 रन बनाकर आर्चर की गेंद पर मॉर्गन ने उन्हें कैच किया। इसके बाद पैट कमिंस (6 रन) को राशिद की गेंद पर स्लिप में रूट ने कैच किया।

इधर स्मिथ अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 85 के निजी स्कोर पर वे दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। उन्होंने 119 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 85 रन बनाए। स्मिथ ने मिचेल स्टार्क के साथ 8वें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के कारण ही ऑस्ट्रेलिया 200 के पार पहुंच पाया। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने 3-3 विकेट लिए, जबकि आर्चर ने 2 विकेट झटके।

गौरतलब है कि ग्रुप मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रनों से हराया था। ऑस्ट्रेलिया की नजरें अपने 8वें फाइनल मुकाबले पर होंगी, वहीं मेजबान अपने घरेलू दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरकर चौथी बार फाइनल खेलना चाहेगी।

इंग्लैंड इससे पहले 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन तीनों बार उसे उपविजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को अपने अनुभवी बल्लेबाज जेसन राय, जो रूट और जॉनी बेयरस्टो से काफी उम्मीदे हैं। इनमें से रूट 500 और बेयरस्टो 462 रन बना चुके हैं। वहीं चोट से उबरकर टीम में लौटे रॉय भी अच्छी लय में है। गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर अब तक 17 विकेट झटक चुके हैं जबकि मार्क वुड के खाते में 16 विकेट हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया साल 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2015 के विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। इनमें से वो केवल 1975 और 1996 में ही उपविजेता रही है, शेष सभी फाइनल्स उसने जीतते हुए 5 बार खिताब पर कब्जा जमाया। इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। इस विश्व कप के ग्रुप स्टेज के 9 मैचों में 7 जीत और 2 हार के साथ 14 अंक लेकर दूसरी नंबर पर रही थी। उसे केवल भारत और दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

टीमें : इंग्लैंड - जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया - डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जेसन बेहरनडॉर्फ, नाथन लियोन।

ICC World Cup 2019: मैच शेड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: टीम प्रोफाइल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: खिलाड़ियों का प्रोफाइल देखने के लिए यहां क्लिक करें