मल्टीमीडिया डेस्क। इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होंगे। टीम में महेंद्रसिंह धोनी भी शामिल है जिनका यह चौथा वर्ल्ड कप होगा। वे टीम इंडिया के सबसे सीनियर खिलाड़ी होंगे।

विराट कोहली का यह तीसरा वर्ल्ड कप होगा। टीम में 7 सदस्य ऐसे हैं जो 2015 में ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं। 8 खिलाड़ी पहली बार वर्ल्ड कप में खेलेंगे। आइए वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं।

महेंद्रसिंह धोनी - धोनी 2007, 2011 और 2015 विश्व कप में खेल चुके हैं और वे चौथी बार क्रिकेट के महाकुंभ में हिस्सा लेंगे। उन्होंने इस दौरान 20 मैचों में 42.25 की औसत से 507 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 91 है जो उन्होंने 2011 विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। वे विकेटकीपर के रूप में 32 शिकार किए थे, जिसमें 27 कैच और 5 स्टम्पिंग शामिल थी।

विराट कोहली - कोहली का यह तीसरा विश्व कप होगा। वे अभी तक 17 मैचों में 41.92 की औसत से 587 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 1 अर्द्धशतक जड़ा हैं। कोहली पहली बार वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

रोहित शर्मा - टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा का यह दूसरा विश्व कप होगा। उन्होंने 2015 विश्व कप में 8 मैचों में 47.14 की औसत से 330 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान एक शतक और एक फिफ्टी लगाई थी।

शिखर धवन - भारत के ओपनर धवन का भी यह दूसरा विश्व कप होगा। उन्होंने 2015 विश्व कप में 8 मैचों में 51.50 की औसत से 412 रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 1 अर्द्धशतक लगाया था।

रवींद्र जडेजा - ऑलराउंडर जडेजा का भी यह दूसरा विश्व कप होगा। उन्होंने पिछले विश्व कप में 8 मैचों में 39.66 की औसत से 9 विकेट हासिल किए थे। उन्हें बल्लेबाजी का ज्यादा मौका नहीं मिला था और वे 57 रन बना पाए थे।

मोहम्मद शमी - शमी का भी यह दूसरा विश्व कप होगा। पिछले विश्व कप में वे भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की जान थे। उन्होंने 7 मैचों में 17.29 की औसत से 17 विकेट हासिल किए थे। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 35 रनों पर 4 विकेट रहा था।

भुवनेश्वर कुमार - भुवी का भी यह दूसरा विश्व कप होगा। वे पिछले विश्व कप के दौरान फिटनेस संबंधी समस्या से जूझ रहे थे और मात्र 1 मैच ही खेल पाए थे। उन्होंने इस मैच में 1 विकेट लिया था।

8 खिलाड़ी पहली बार विश्व कप में खेलेंगे - केएल राहुल, विजय शंकर, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या पहली बार विश्व कप में हिस्सा लेंगे। यदि धोनी चोटिल हुए तो बड़े मैच में विकेटकीपिंग महत्वपूर्ण हो जाएगी इसके चलते रिषभ पंत की बजाए दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया।

भारतीय टीम - विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्रसिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

Posted By: Rahul Vavikar