मल्टीमीडिया डेस्क। 12वें क्रिकेट वर्ल्ड में ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को नॉटिंघम में हुए मुकाबले में बांग्लादेश का 48 रनों से हरा दिया। राउंड रॉबिन दौर के आधे से ज्यादा मुकाबले हो चुके हैं और इस समय अंक तालिका पर नजर डाले तो सेमीफाइनल के लिए टीमों की स्थिति स्पष्ट होती दिख रही है। चार टीमें आसानी से सेमीफाइनल में जगह बनाती नजर आ रही है जबकि बांग्लादेश को अपनी दावेदारी के लिए भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को हराना होगा। सेमीफाइनल में कौनसी टीम का मुकाबला किससे होगा यह कह पाना अभी मुश्किल है।

अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है जबकि पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश अभी होड़ में बनी हुई है। भारत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचती दिख रही है। इन टीमों की स्थिति इस प्रकार है।

ऑस्ट्रेलिया (6 मैच, 10 अंक): गत विजेता ऑस्ट्रेलिया 6 मैचों से 10 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है और उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। वैसे उसके अगले तीनों मैच चुनौतीपूर्ण होंगे क्योंकि उसे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है। यह टीम 10 अंकों से साथ भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है लेकिन एक जीत के बाद तो उसे अंतिम चार में पहुंचने से कोई नहीं रोक पाएगा।

न्यूजीलैंड (5 मैच, 9 अंक) : न्यूजीलैंड पांच मैचों से 9 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर है। यह टीम वर्ल्ड कप में अपराजेय बनी हुई है, उसका भारत के खिलाफ मैच रद्द हुआ था। अब उसके अगले चारों मैच कठिन होंगे क्योंकि उसे वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से खेलना है।

इंग्लैंड (5 मैच, 8 अंक) : खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में देखे जा रहा इंग्लैंड 5 मैचों से 8 अंकों के साथ अंक तालिका में अभी तीसरे क्रम पर हैं। उसे पाकिस्तान के हाथों अप्रत्याशित रूप से हार का सामना करना पड़ा था। अब उसे श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। एक जीत से उसकी सेमीफाइनल की दावेदारी लगभग तय हो जाएगी, वैसे तो इस टीम के फॉर्म को देखते हुए उसे राउंड-रॉबिन के कम से कम दो मैच जीतने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

भारत (4 मैच, 7 अंक) : विराट कोहली की टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के शुरू होने के पहले से ही खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। टीम चार मैचों के बाद अभी अपराजेय बनी हुई है और उसने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों को हराया है जबकि न्यूजीलैंड के साथ उसका मैच वर्षा की भेंट चढ़ा था। भारत को अभी अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से भिड़ना है। भारत का सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

बांग्लादेश (6 मैच, 5 अंक) : बांग्लादेश 6 मैचों से 5 अंक बना चुका है। उसे सेमीफाइनल की दावेदारी के लिए अपने शेष बचे तीनों मैच जीतने होंगे। उसे अभी अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान से खेलना है।

श्रीलंका (5 मैच, 4 अंक) : श्रीलंका 5 मैचों से 4 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। उसे अभी इंग्लैंड, द. अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत से खेलना है। उसे सेमीफाइनल की दावेदारी के लिए कम से कम तीन मैच जीतने होंगे।

वेस्टइंडीज (5 मैच, 3 अंक) : वेस्टइंडीज के 5 मैचों से 3 अंक है। उसे सेमीफाइनल की दावेदारी के लिए शेष बचे चारों मैच जीतने होंगे जो उसके लिए आसान नहीं होगा। उसे अब न्यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान से खेलना है।

Posted By: Kiran Waikar