मैनचेस्टर। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार के बाद कहा था कि सिर्फ 40-45 मिनट के खराब खेल की वजह से उनकी टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। इसके बाद दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर 27 वर्षों बाद फाइनल में प्रवेश किया।

इस तरह इस वर्ल्ड कप में राउंड रॉबिन दौर के बाद शीर्ष दो स्थानों पर रही टीमों को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अब तीसरे और चौथे क्रम की टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। अब यह मांग उठ रही है कि राउंड रॉबिन दौर में पहले दो स्थान हासिल करने वाली टीमों को कुछ तो फायदा मिलना चाहिए।

इसी मामले में जब भारत की हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान से पूछा गया था कि क्या आईपीएल की तर्ज पर प्लेऑफ मुकाबले बेहतर विकल्प हो सकते हैं, तो उन्होंने कहा था यह अच्छा विकल्प हो सकता है। आप कह नहीं सकते भविष्य में क्या होगा। यदि राउंड रॉबिन में ग्रुप में टॉप करने का महत्व हो तो आगे इस फॉर्मेट पर विचार किया जा सकता है।

विराट ने कहा, इन मैचों का अलग तरह का चैलेंज होता है। इसमें आपके सामने चुनौती होती है कि पिछले मैचों में आपके द्वारा किया गया प्रदर्शन मायने नहीं रखता है। हर दिन अलग होता है और आपको नए सिरे से शुरुआत करनी होती है। यदि आप इतने मजबूत नहीं हो तो आप बाहर हो जाओगे। अभी तो यह फॉर्मेट ही है और इसे ही स्वीकार करना होता है।

आईपीएल प्लेऑफ में यह लाभ होता है कि राउंड रॉबिन लीग दौर के बाद शीर्ष दो स्थानों में रही टीम को फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका भी मिलता है।

पूरा स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

बॉल-बाय-बॉल कमेंट्री के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: मैच शेड्यूल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: परिणाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: टीम प्रोफाइल जानने के लिए यहां क्लिक करें

ICC World Cup 2019: खिलाड़ियों का प्रोफाइल देखने के लिए यहां क्लिक करें