ICC World Test Championship 2021-23: भारतीय क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए इंग्लैंड साउथेम्प्टन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैच भले ही हार गई हो। लेकिन एक बार फिर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल जारी हो गया है। जारी शेड्यूल के अनुसार यह टेस्ट 2021 से प्रारंभ होकर 2023 तक चलेगा। खास बात तो यह है कि पिछली बार की तरह इस बार भी नए शेड्यूल के अनुसार टेस्ट चैंपियनशिप में भाग लेने वाली टीम को तीन सीरीज विदेशों में खेलनी होगी तो वहीं तीन और सीरीज अपने देश में खेलनी होगी। भारतीय टीम के लिए आने वाला टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से होगी। चलिए अब आने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन शिप में भारतीय टीम के शेड्यूल के बारे में जानते हैं।

कब से कब तक चलेगा टेस्ट

दूसरा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जुलाई 2021 से प्रारंभ होकर जून 2023 तक चलेगा। इस दौरान 4 अगस्त से शुरू होकर इंग्लैंड दौरे पर पांच मैंचों की टेस्ट सीरीज 14 सितम्बर तक चलेगी। चलिए इसके एक-एक मैच से समझते हैं।

  • 04 अगस्त 2021 से 8 अगस्त तक पहला मैच भारत-इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में होगा।
  • 12 अगस्त से 16 अगस्त तक दूसरा मैच भारत-इंग्लैंड के बीच लाॅड्र्स में होगा।
  • 25 अगस्त से 29 अगस्त तक तीसरा मेच भारत-इंग्लैंड के बीच हैडिंगले में होगा।
  • 2 सितम्बर से 6 सितम्बर तक चौथा मैच भारत-इंग्लैंड के बीच केनिंगटन ओवल में होगा।
  • 10 सितम्बर से 14 सितम्बर तक पांचवा मैच भारत-इंग्लैंड के बीच ओल्ड ट्रेफर्ड में होगा।

नवम्बर में भारत और न्यूजीलैंड का मैच

नवम्बर माह के अंत में न्यूजीलैंड को भारत का दौरा करना होगा। इस दौरान सीरीज में दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। लेकिन जानकारी के लिए आपको बतादें कि अभी तक इस सीरीज का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है।

भारत दिसम्बर में जाएगा साउथ अफ्रीका

मैच के दौरान भारत को दिसम्बर में साउथ अफ्रीका के दौरे पर भी जाना होगा। जी हां न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को साउथ अफ्रीका से भिड़ना होगा। इसलिए विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को दिसम्बर से जनवरी में तीन मैच खेलने है। इन मैच की सीरीज का शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है। बस इतना कहा जा सकता है कि यह मैच साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा।

श्रीलंका टीम के बाद ऑस्ट्रेलिया का भारत आगमन

श्रीलंका की टीम आईपीएल 2022 से ठीक पहले भारत के दौरा करेगी। इस दौरान तीन टेस्ट और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज का शेड्यूल भी अभी जारी नही किया गया है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भी अक्टूबर-नवंबर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत के दौरे पर आएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में लीग स्तर के अपने मुकाबले का अंत भारतीय टीम 2022 में बांग्लादेश के दौरे के साथ करेगी।

Posted By: Arvind Dubey