2021 T20 World Cup: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाले 2020 T20 World Cup को कोरोना वायरस की वजह से स्थगित कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया इस बार मेजबानी से वंचित रहा, इसलिए उसने आईसीसी से अनुरोध किया है कि उसे 2021 के T20 World Cup की मेजबानी सौंपी जाए। पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार साल 2021 में T20 World Cup भारत में होना है, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया यह चाहता है कि भारत इसे साल 2022 में आयोजित करे।

आईसीसी ने साल 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के कार्यक्रम में बदलाव कर इसे अक्टूबर-नवंबर में कर दिया। पहले इसे 9 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित किया जाना था। आईसीसी ने यह बदलाव इसलिए किया कि यदि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के अनुरोध को स्वीकार कर यदि 2022 में T20 World Cup की मेजबानी स्वीकार कर ली तो आईसीसी के दो टूर्नामेंटों में मात्र 6 महीने का ही अंतर रह जाता। आईसीसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जाएगा और इसका फाइनल 13 नवंबर को होगा। इसी तरह साल 2021 का टी20 वर्ल्ड कप भी अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किया जाएगा और इसका फाइनल 14 नवंबर को होगा।

आईसीसी बोर्ड मेंबर ने IANS को बताया कि अभी 2021 और 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के मेजबानों की घोषणा इसलिए नहीं की गई क्योंकि बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अभी इस पर आपसी बातचीत से फैसला कर सकते हैं। हम यह चाहते है कि आपसी वार्ता से ऐसा फैसला लिया जाए तो सभी पक्षों को मंजूर हो। 2023 वनडे वर्ल्ड कप को आगे इसलिए बढ़ाया गया क्योंकि यदि भारत ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की तो लगातार दो टूर्नामेंटों के बीच कुछ अंतर तो रहे।

इस मामले में पूछे जाने पर BCCI अधिकारी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड इस पर मिलकर फैसला लेंगे। उन्होंने कहा, बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मजबूत संबंध है और एक-दूसरे के विश्वास और हितों को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया जाएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan