Ind vs Aus 2020 Date and Time Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने दो महीने के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए शनिवार से सिडनी में अभ्यास प्रारंभ कर दिया है। भारतीय टीम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुए आईपीएल फाइनल के बाद 12 नवंबर को यहां पहुंची थी। भारतीय खिलाड़ी 14 दिनों के क्वारंटाइन अवधि में रहेंगे, लेकिन उनके लिए खासतौर पर प्रैक्टिस की सुविधा मुहैया कराई गई है। भारत इस दौरे की शुरुआत 27 नवंबर को पहले वनडे मैच के साथ करेगी। तीन वनडे मैचों की सीरीज के बाद 4 दिसंबर से तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद 17 दिसंबर से एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज प्रारंभ होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह 9.10 बजे से खेले जाएंगे। टी20 सीरीज के मुकाबले दोपहर को 1.40 बजे से होंगे। इसी तरह एडिलेड में होने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा। अन्य तीन टेस्ट मैच सुबह 5 बजे से शुरू होंगे।

दौरा कार्यक्रम :

27 नवंबर पहला वनडे सिडनी सुबह 9.10 बजे से

29 नवंबर दूसरा वनडे सिडनी सुबह 9.10 बजे से

2 दिसंबर तीसरा वनडे कैनबरा सुबह 9.10 बजे से

4 दिसंबर पहला टी20 कैनबरा दोपहर 1.40 बजे से

6 दिसंबर दूसरा टी20 सिडनी दोपहर 1.40 बजे से

8 दिसंबर तीसरा टी20 सिडनी दोपहर 1.40 बजे से

17-21 दिसंबर पहला टेस्ट एडिलेड सुबह 9.30 बजे से

26-31 दिसंबर दूसरा टेस्ट मेलबर्न सुबह 5 बजे से

7-11 जनवरी तीसरा टेस्ट सिडनी सुबह 5 बजे से

15-19 जनवरी चौथा टेस्ट ब्रिस्बेन सुबह 5 बजे से

प्रैक्टिस मुकाबले

6-8 दिसंबर भारत ए वि. ऑस्ट्रेलिया ए सिडनी सुबह 5 बजे से

11-13 दिसंबर ऑस्ट्रेलिया वि. भारत सिडनी सुबह 9 बजे से

एक टेस्ट के बाद स्वदेश लौटेंगे विराट कोहली :

भारतीय कप्तान विराट कोहली एडिलेड में होने वाले पहले टेस्ट के बाद भारत लौटेंगे। विराट की पत्नी अनुष्का जनवरी के पहले सप्ताह में मां बनने वाली है और इसके चलते बीसीसीआई ने विराट को पैतृत्व अवकाश प्रदान किया है। रोहित शर्मा को वनडे और टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है और वे सिर्फ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे।

भारत के सामने कड़ी चुनौती :

भारत ने दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतते हुए इतिहास रचा था। टीम इंडिया के लिए इस बार उस प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं होगा क्योंकि इस बार स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर टीम में मौजूद रहेंगे।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस